प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में दुनिया भर में भारत का सम्मान बढ़ा है : कंवर पाल

yamunanagar hulchul यमुनानगर हलचल kanwarpal on 6 years of bjp in center
#यमुनानगर_हलचल। हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार के पिछले छह वर्ष के कार्यकाल से दुनिया भर में भारत का सम्मान बढ़ा है।
शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्र के नेतृत्व मेें केंद्र सरकार के दूसरे कार्यकाल का एक वर्ष पूरा होने पर सोशल मीडिया के प्लेटफार्म से राज्य के बुद्घिजीवियों से जुड़े। उन्होंने इस अवसर पर लोंगों को बधाई देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने प्रथम कार्यकाल के दौरान भी कई अहम कदम उठाए। केंद्र सरकार ने 28 अगस्त 2014 को देश की जनता को बैंकिंग से जोडने के लिए जनधन योजना की शुरूआत की थी। इस योजना के तहत 31 करोड़ से अधिक लोगों के खाते खोले गए। देश में बैंकों ने कैंप लगाकर वंचित लोगों के खाते खोलकर उन्हें बैंकिंग सुविधा से जोडने का काम किया था। देश के गरीब भी गैस चूल्हे पर खाना बना सकें, इस मकसद से केंद्र सरकार ने उज्ज्वला योजना का आगाज किया और इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब परिवारों को मुफ्त में गैस कनैक्शन दिया गया। केंद्र सरकार ने हर घर को बिजली पहुंचाने के लिए वर्ष 2017 में सौभाग्य योजना की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि देश के हर शख्स को बेहतर इलाज के लिए मोदी सरकार ने आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की है, जिसके तहत अब गरीब परिवार के हर सदस्य का सरकारी या निजी अस्पताल में सालाना पांच लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त हो सकता है।
शिक्षामंत्री कंवर पाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार के दूसरे कार्यकाल को भी अहम बताते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने इस कार्यकाल में सबसे ऐतिहासिक फैसला जम्मू-कश्मीर को लेकर लिया है। जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी बनाने का कदम उठाने के साथ-साथ इस राज्य को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के रूप में दो केंद्र शासित प्रदेश बनाकर एक देश, एक विधान और एक निशान लागू हो गया है। उन्होंने वर्तमान केंद्र सरकार के दूसरे कार्यकाल को ऐतिहासिक उपलब्धियों भरा बताते हुए कहा कि तीन तलाक पर कानून बनाना, धारा 370 को हटाना, लद्दाख को अलग केंद्र शासित राज्य बनाना देश की जनता के लिए खास मायने रखता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र में दूसरी बार सरकार बनने से दुनिया के तमाम देशों के साथ भारत के संबंध और अधिक प्रगाढ़ हुए हैं और देश का सिर सम्मान से ऊंचा उठा और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली है।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि वर्तमान कोविड-19 की संकट की घड़ी में भी प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान पर आज पूरा देश कोरोना से लडने के लिए एकजुट है। कोरोना वायरस की वैश्विक महामारी में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की लॉकडाऊन की साहसिक घोषणा ने देश को बड़ी जनधन की हानि से बचाया है। उन्होंने वर्तमान हालातों में केंद्र सरकार द्वारा उठाए गए कदमों को प्रभावी बताते हुए कहा कि इसमें जहां गरीब कल्याण के लिए आर्थिक पैकेज दिया गया है वहीं जन सामान्य के लिए भी 20 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज की घोषणा की गई है। उन्होंने केंद्र सरकार के पहले कार्यकाल की तरह दूसरे कार्यकाल को भी उपलब्धियां वाला बताया और कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश प्रगति के नित नए आयाम छू रहा है।
Yamunanagar Hulchul
Author: Yamunanagar Hulchul

Yamunanagar Hulchul is a Digital Directory of District Yamunanagar.

Previous articleनदी, नहर, रजबाहे, माइनर इत्यादि के आसपास ठीकरी पहरा
Next articleसंगीतकार वाजिद के निधन से बॉलीवुड में शोक की लहर