Home जिले के समाचार होली मदर स्कूल में मनाई हरियाली तीज

होली मदर स्कूल में मनाई हरियाली तीज

0
होली मदर स्कूल में मनाई हरियाली तीज
यमुनानगर। होली मदर पब्लिक स्कूल में सावन माह में मनाए जाने वाले तीज के त्यौहार को बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर कक्षा प्री-नर्सरी से केजी  तक के विद्यार्थियों ने रंग-बिरंगी पंजाबी वेशभूषा में पंजाबी गानों पर सुन्दर नृत्य प्रस्तुत किया।
साथ ही स्कूल प्रांगण में विभिन्न मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें छात्र-छात्राओं ने अपने व अध्यापिकाओं के हाथों पर अलग-अलग डिजाईन की मेहंदी लगाई जिसमें कई बच्चों ने ब्राईडल मेहंदी, अरेबियन मेहंदी, स्पार्कल मेहंदी एवं कई अनेक प्रकार की मेहंदी लगाई। इसके अतिरिक्त स्कूल की प्रधानाचार्या ने बच्चों की मेहंदी का विश्लेषण किया जिसमें कक्षा सातवीं की ग्रेसी, कक्षा आठवीं की वंशिका द्वारा लगाई गई मेहंदी सराहनीय रही।
स्कूल की प्रधानाचार्या श्रीमती मोनिका जी ने इस त्यौहार की महत्ता को ध्यान में रखते हुए विद्यार्थियों को बताया कि हरियाली तीज का यह त्यौहार श्रावण मास की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाई जाती है। वर्षा ऋतु के कारण वातारण में चारों ओर हरियाली बिखरी होने के कारण इसे हरियाली तीज के नाम से भी जाना जाता है। इस माह में शिव पूजन का विशेष महत्व बताया गया है और तीज के त्यौहार पर विवाहित स्त्रियाँ अपने सुखी व विवाहित जीवन को खुशहाल बनाए रखने के लिए व्रत करती हैं और शिव पूजन करती हैं।
प्रधानाचार्या जी ने ये भी कहा कि ये सभी त्यौहार हमें आपसी प्रेम व भाईचारे का संदेश देते हैं इसलिए हमें इन्हें बड़े ही सौहार्द के साथ मनाना चाहिए और इनकी पवित्रता को बनाए रखना चाहिए। इसी के साथ प्रधानाचार्या व अध्यापकगण ने आपस में एक दूसरे को तीज की बधाई दी व झूला झूलते हुए इस त्यौहार को हर्षोल्लास से मनाया। इस अवसर पर स्कूल के प्रधानाचार्या व सभी अध्यापकगण उपस्थित थे।