प‍‍‍र‍ि‍वहन दुर्घटना की दरें बढ रही है प्रशासन हरकत में

16
यमुनानगर। हरियाणा के मुख्यमंत्री के विशेष अधिकारी एवं एडीजीपी ओ.पी. सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार के परिवहन मंत्रालय के परिवहन अनुसंधान ईकाई की एक रिपोर्ट के अनुसार देश भर में 2016 में 4 लाख 80 हजार 652 सडक़ दुर्घटनाएं हुई थी। जिसमें एक लाख 50 हजार 785 लोगों की मौत हो गई। इसका तात्पर्य है कि हर एक मिनट पर एक गंभीर सडक़ हादसा, हर घंटे 16 और हर रोज 377 लोगों की सडक़ ओं में दर्दनाक मौत हो जाती है। उन्होंने यह भी बताया कि प्रतिदिन मरने वालों में बीस लोग 14 साल से भी कम उम्र के लोग थे। दो तिहाई लोग 18 से 45 आयु वर्ग के थे। वहीं दूसरी तरफ हैलमेट न पहने की वजह से पूरे साल में 10 हजार 135 लोगों ने अपनी जान गवाई। यानि कि हर रोज 28 लोगों की जान हैलमेट न पहने की वजह से चली गई। कार में सीट बैल्ट न बांधने की वजह से 15 लोग हर रोज मौत के मुंह में चले गए। जबकि 5 हजार दुर्घटनाएं मोबाईल पर बात करने की वजह से हुई पाई गई। जिस के कारण 2 हजार से भी ज्यादा जाने बेवजह चली गर्इं। उन्होंने कहा कि इसी बात को ध्यान में रखते हुए हरियाणा सरकार ने यमुनानगर में मैगा मैराथन रन फॉर रोड़ सेफ्टी का आयोजन एक दिसम्बर 2018 को सुबह 7 बजे जगाधरी बस स्टैंड से प्रारम्भ करने का फैसला लिया है जिसकी तैयारियां यमुनानगर प्रशासन और पुलिस प्रशासन के द्वारा युद्घ स्तर पर शुरू कर दी गई हैं।
उपायुक्त गिरीश अरोरा ने भी बताया है कि शुक्रवार 16 नवम्बर को यमुनानगर मैराथन रन फॉर रोड़ सेफ्टी का लोगो (प्रतीक) लोकार्पित किया जाएगा। लोगो (प्रतीक)की रचना बहुत ही आकर्षक व प्रेरणा देने वाली है। उन्होंने यह भी बताया कि यमुना नगर मैराथन रन फॉर रोड़ सेफ्टी का आयोजन समिति 16 नवम्बर को ही जिला के सभी मीडिया के प्रतिनिधियों के साथ वार्ता करेगी और मीडिया को मेगा मैराथन के बारे में आवश्यक जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी।
वहीं पुलिस अधीक्षक कुलदीप सिंह यादव और डीएसपी आशीष चौधरी ने बताया कि मैराथन को लेकर समाज के सभी वर्गों में काफी उत्साह का वातावरण देखने को मिल रहा है। यही कारण है कि बड़ी संख्या में समाज की युवतियां, छात्राएं और महिलाओं ने भी एक दिसम्बर 2018 की यमुना नगर मैराथन रन फॉर रोड़ सेफ्टी में भाग लेने के लिए चेस्ट नम्बर के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है। उन्होंने मेगा मैराथन में चेस्ट नम्बर प्राप्त करने और मैराथन में सहयोगी की भूमिका निभाने का अवसर पाने के लिए वैबसाईट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट यमुनानगर मैराथन डाट इन पर रजिस्ट्रेशन करवाने की अपील की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here