पेड़-पोधों और पर्यावरण की रक्षा के बिना मानव जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती : स्पीकर कवंरपाल

47
yamunanagar hulchul kanwar pal deputy commissioner (3)
यमुनानगर (छछरौली)। जवाहर नवोदय विद्यालय गुलाबगढ़ चूहड़पुर कलां में जिला स्तरीय पौधागिरी कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि हरियाणा विधानसभा स्पीकर कवंरपाल थे और कार्यक्रम की अध्यक्षता उपायुक्त गिरीश अरोड़ा ने की। कार्यक्रम में स्पीकर कवंर पाल, उपायुक्त गिरीश अरोड़ा व जिला के अधिकारियों का तिलक लगाकर और बैंड की मनमोहक धुन बजाकर भव्य स्वागत किया गया। बैंड की मनमोहक ध्वनि से वातावरण आनंदमय हो गया। विद्यालय के छात्रों का उत्साह देखते ही बन रहा था। इस अवसर पर मुख्यातिथि व उपायुक्त ने विद्यालय में अपने कर कमलों से पौधरोपण किया।
yamunanagar hulchul kanwar pal deputy commissioner (1)
हरियाणा विधानसभा स्पीकर कवंर पाल ने इस अवसर पर कहा कि पेड़ पोधों के बिना मानव जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। उन्होंने लोगो से अपील की है कि पर्यावरण की रक्षा के लिए सभी को जागरूक होना होगा। पेड़ पौधे जीवनदायनी ऑक्सीजन गैस हमे प्रदान करते है और वर्षा के लिए पेड़ पौधों का होना अति आवश्यक है। हमारे जीवन के लिए अति महत्वपूर्ण पक्षियों का जीवन वनों के बिना अकल्पनीय है।
उपायुक्त गिरीश अरोड़ा ने जिला स्तरीय पौधागिरी कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन लोगों  को जागरूक करने के लिए जरूरी है। अगर प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवन मे एक पौधा लगाए,  तो पेड़ों पौधों की कमी नही होगी। पेड़ पौधे जीवन दाता तो है ही साथ ही यह भूमि कटाव को भी रोकते है वर्षा के मौसम में बाढ़ से बचाव में सहायक है।  पूरे देश मे आज का पोधागिरी कार्यक्रम राष्ट्रीय स्तर पर मनाया जा रहा है व देश के 670 विद्यालयों में 92000 बच्चों द्वारा 92 हजार पौधे लगाए जा रहे है। उन्होंने कहा कि हमारे जीवन में पेड़ों का बहुत ही महत्व होता है। पेड़ों से न केवल हमें छाया मिलती है बल्कि अनेकों प्रकार के सामान बनाने के लिए हमें लकड़ी भी मिलती है।  हमारा जीवन पेडों पौधों पर ही निर्भर है । पेडों से हमें छाया, लकडी, फल व आक्सीजन मिलती है। उन्होने कहा कि प्रदेश में जिला यमुनानगर हरियाली व पेड पौधों के हिसाब से पहले नंबर पर हैं।। फलदार पेड़ पौधे लगाने से ही अनेक प्रकार की पक्षियों की प्रजातियों को बचाया जा सकता है जिनसे अनेक प्रकार की बीमारियों से भी बचा जा सकता है।
yamunanagar hulchul kanwar pal deputy commissioner (2)
इस अवसर पर बिलासपुर के  एस डी एम नवीन आहूजा,जिला विकास एवं पंचायत  अधिकारी गगनदीप सिंह,जिला शिक्षा अधिकारी आनंद चौधरी,  छछरौली के नायब तहसीलदार आनंद रावत,ब्लॉक समिति चेयरमैन प्रतिनिधि वीरेंदर चौधरी,जवाहर नवोदय विद्यालय के प्राधानाचार्य सुखबीर सिंह सहित विद्यालय के कर्मचारी व विद्यार्थी उपस्थित थे जिन्होंने अपने कर कमलों से पौधे रोपित किए।
जिले के कोने-कोने की खबरों के लिए क्लिक करें : www.yamunanagarhulchul.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here