जरूरी सूचना : श्रावण शिवरात्रि कांवड़ मेले हेतु वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सहारनपुर द्वारा रूट डायवर्जन व्यवस्था

268
yamunanagar hulchul kanwad yatra om nahom shivay

दिनांक 28.7.2018 से प्रारम्भ होने वाले श्रावण शिवरात्रि कांवड़ मेले को सफल बनाये जाने हेतु तथा यातायात व्यवस्था को सुगमता से जाम मुक्त चलाये जाने के लिये कावडियों की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुये वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सहारनपुर के आदेशानुसार दिनांकः 28/29.7.2018 की रात्रि 12:00 बजे से समस्त वाहनों के रूट डायवर्जन की व्यवस्था निम्न प्रकार की गई है। यह डायवर्जन प्लान अग्रिम आदेश तक प्रभावी रहेगा। समस्त थाना प्रभारी जनपद सहारनपुर अपने-अपने क्षेत्र मे प्रत्येक डायवर्जन वाले स्थान पर पर्याप्त पुलिस बल नियुक्त करके डायवर्जन को कडाई से लागू करायेगें। प्रभारी उ0नि0 यातायात के द्वारा शहर क्षेत्र एंव ग्रामीण क्षेत्र के महत्वपूर्ण स्थानों पर यातायात कर्मियें को नियुक्त कर समय से यातायात डायवर्जन की व्यवस्था की जायेगी। डायवर्जन के दौरान कोई भी भारी वाहन काँवड मार्ग की ओर नहीं आने दिया जायेगा।

1- अम्बाला से देहरादून की ओर जाने वाले (समस्त वाहन) यमुनानगर से यमुना ब्रिज शाहजंहापुर चैक पोस्ट से चिलकाना से गन्देवड से कलसिया से छुटमलपुर से होकर देहरादून की ओर जायेंगे।
2- देहरादून/हरिद्वार की ओर से आने वाले (समस्त वाहन) जिन्हे अम्बाला की ओर जाना है वह छुटमलपुर से कलसिया से गन्देवड से चिलकाना से शाहजंहापुर से यमुना ब्रिज होते हुये अम्बाला की ओर जायेंगे।
3- देहरादून/ हरिद्वार से शामली की ओर जाने वाले (समस्त वाहन) छुटमलपुर से कलसिया तिराहा से गन्देवड, चिलकाना से शाहजंहापुर से नकुड से गंगोह से नानोता से होकर शामली/दिल्ली की ओर जायेगें।
4- दिल्ली/शामली की ओर से आने वाले (समस्त वाहन) जिन्हे देहरादून/ हरिद्वार की ओर जाना है वे नानोता से गंगोह से नकुड से शाहजंहापुर से चिलकाना से गन्देवड से कलसिया से छुटमलपुर होकर जायेगें।
5- देहरादून/हरिद्वार से मुजफ्फर नगर की ओर जाने वाला (समस्त वाहन) छुटमलपुर से भगवानपुर से पुहाना से लखनौता चौराहा से चौकी मंगलोर रोड देवबन्द से रोहाना के रास्ते होकर जायेगें।
6- मुजफ्फरनगर की ओर से आने वाला (समस्त वाहन) जिन्हे देहरादून/हरिद्वार की ओर जाना है वह रोहाना से चौकी मंगलोर रोड देवबन्द से लखनौती चौराहा से पुहाना से भगवानपुर से छुटमलपुर होकर जायेगें।
7- दिल्ली शामली की ओर से आने वाले (हल्के वाहन/यात्री बस) जिन्हे सहारनपुर/देहरादून/हरिद्वार की ओर जाना है वह हसनपुर चौक से कलैक्ट्रेट तिराहा से दीवानी तिराहा से थाना सदर बाजार के सामने से विश्वकर्मा चौक से अस्पताल चौक से अम्बेडकर चौक से लिंकरोड से पहलवानपीर से भारत माता चौक से पुवांरका तिराहा से बरौली से छुटमलपुर से होकर जायेगें।
8- देहरादून/हरिद्वार की ओर से आने वाले (हल्के वाहन/यात्री बस) जिन्हे सहारनपुर/शामली/दिल्ली की ओर जाना है वह छुटमलपुर से बरौली से पुवांरका तिराहा से भारत माता चौक से पुरानी चुंगी से नवाबगंज चौक से लिंकरोड से अम्बेडकर चौक से अस्पताल चौक से विश्वकर्मा चौक से सदर तिराहे से पुलिस लाइन के सामने से कलैक्ट्रेट तिराहे से हसनपुर चौक से नानौता के सामने से होकर जायेंगे।
9- अम्बाला से शामली/दिल्ली की ओर जाने वाला (समस्त वाहन) चौकी शाहजंहापुर से नकुड से अम्बेहटा से गंगोह से नानौता से होकर जायेगा।
10- शामली/दिल्ली की ओर से आने वाला (समस्त वाहन) जिन्हे अम्बाला की ओर जाना है वह नानौता से गंगोह से नकुड से चौकी शाहजंहापुर होकर जायेगा।
11- मुजफ्फर नगर से अम्बाला की ओर जाने वाला (समस्त वाहन) वह देवबन्द से बडगांव से संजय चौक नानौता से गंगोह से नकुड से चौकी शाहजंहापुर होकर जायेगा।
12- अम्बाला से मुजफ्फर नगर की ओर जाने वाला (समस्त वाहन) वह चौकी शाहजंहापुर से नकुड से गंगोह से संजय चौक नानौता से बडगांव होकर जायेगा।
13- नागल की ओर से आने वाले (हल्के वाहन) जिन्हे सहारनपुर की ओर आना है वह विश्वकर्मा चौक से अस्पताल चौक से अम्बेडकर चौक से होकर आयेंगे।
14- सहारनपुर से नागल की ओर जाने वाले (हल्के वाहन/यात्री बस) वे लिंक रोड से होकर अम्बेडकर चौक से अस्पताल चौक से विश्वकर्मा चौक से होकर जायेगें।
15- विकास नगर/बेहट की ओर से आने वाले (हल्के वाहन/यात्री बस) जिन्हे सहारनपुर नगर/शामली/दिल्ली की ओर जाना वे थाना कोतवाली देहात से पुरानी चुंगी से नवाबगंज चौक से लिंक रोड से अम्बेडकर चौक से अस्पताल चौक से विश्वकर्मा चौक से सदर तिराहे से पुलिस लाइन के सामने से कलैक्ट्रेट तिराहे से हसनपुर चौक से रामपुर मनिहारन से नानौता से होकर जायेंगे।
16- दिल्ली शामली की ओर से आने वाले हल्के वाहन जिन्हे सहारनपुर नगर/विकास नगर की ओर जाना है वह हसनपुर चौक से कलैक्ट्रेट तिराहा से दीवानी तिराहा से थाना सदर बाजार के सामने से विश्वकर्मा चौक से अस्पताल चौक से अम्बेडकर चौक से लिंकरोड से पहलवानपीर से भारत माता चौक से पुरानी चुंगी से थाना कोतावाली देहात के सामने से होकर बेहट से होकर कलसिया से छुटमलपुर से होकर जायेगें।
17- जनपदसहारनपुर में कांवड मेले के दौरान काँंवड पैदल मार्ग पर हल्के तथा भारी वाहनों का आवागमन पूर्णतः प्रतिबन्धित रहेंगा: 1- छुटमलपुर से गागलहेडी-सहारनपुर 2-काली नदी पुल से गागलहेडी से सहारनपुर। 3- सिडकी से गागलहेडी से सहारनपुर। 4- शाहजंहापुर से सरसावा से सहारनपुर।
18- कावँडियों के आवगमन के मार्ग पर लकडियों से भरे ट्रैक्टर-ट्राली, रेत बजरी एंव भूसा आदि से भरे ट्रैक्टर-ट्राली का आना पूर्णतः प्रतिबन्धित रहेगा।
19- डायवर्जन के दौरान डयूटी में लगा पुलिस बल यह सुनिश्चित करेगा कि भारी वाहन जिन्हे सहारनपुर नगर क्षेत्र में आना है। सभी प्रकार के भारी वाहन हसनपुर चौक की ओर से आयेंगे, तथा नागल की ओर से केवल 6 टायरा वाहन रात्रि 01ः00 बजे से प्रातः 05ः00 बजे तक ही आ जा सकेगें।

इसके अतिरिक्त आकस्मिता की स्थिति में एवं शाहजंहापुर से यमुनानगर की चौकी कलानौर के बीच यातायात एवं काँवडियों की संख्या बढ जाने पर थाना सरसावा द्वारा कन्ट्रोल रूम को सूचित कर निम्न प्रकार डायवर्जन कराया जायेगा।
1- दिल्ली/शामली/सहारनपुर नगर की ओर से आने वाला समस्त यातायात चौकी शाहजंहापुर से चिलकाना से मिर्जापुर से बादशाहीबाग से विकासनगर से पांवटा साहिब से खिजराबाद से छछरौली से जगाधरी से यमुनानगर जायेगा।
2- हरिद्वार/देहरादून से आने वाला समस्त वाहन जिसे यमुनानगर/अम्बाला की ओर जाना है, वह बेहट से मिर्जापुर बादशाहीबाग से विकास नगर से पांवटा साहिब से खिजराबाद से छछरौली से जगाधरी से यमुनानगर जायेगा।

कांवड मेले के दौरान सरकारी एंव प्राईवेट बसों/ऑटो/टाटा मैजिक के संचालन की व्यवस्था :
1- दिल्ली/गंगोह बस अडडे से दिल्ली आने-जाने वाली बसें बस अडडे से जनमंच की ओर से निकलकर अग्रसेन चौक से कोर्ट रोड होते हुये दिल्ली की ओर आना-जाना रहेगा।
2- गंगोह की ओर जाने वाली बसें जनमंच की ओर से निकलकर अग्रसेन चौक से कोर्ट रोड होते हुये हसनपुर चौक से आईटीसी के रास्ते मानकमऊ होते हुये आना-जाना रहेगा।
3- अम्बाला की ओर आने व जाने वाली बसें अग्रसेन चौक से कोर्ट रोड से हसनपुर चौक से आईटीसी से मानकमऊ से नकुड के रास्ते चौकी शाहजंहापुर होकर जायेगी।
4- सहारनपुर से देहरादून की ओर आने व जाने वाली बसें अग्रसेन चौक से कोर्ट रोड पुल से दीवानी तिराहे से विश्वकर्मा चौक से अम्बेडकर चौक से लिंकरोड से नवाबगंज चौक से पुरानी चुंगी से बेहट होकर कलसिया से आयेगी-जायगी।
5- प्राईवेट बसों के संचालन हेतु जो बसें मल्हीपुर बडगांव/नागल देवबन्द की ओर आना व जाना है वे बसें लकडी के पुल से दीवानी तिराहा से सिविल लाइन होकर जा सकेंगी।
6- जो टाटा मैजिक/ऑटो घंटाघर चौक से दिल्ली रोड/नकुड की ओर चलतें है उनका संचालन घंटाघर चौक से पूर्णतया प्रतिबन्धित कर दिया जायेगा। ये ऑटो/टाटा मैजिक कोर्ट रोड पुल के नीचे से ही दिल्ली रोड एंव नकुड की ओर हसनपुर होकर आ-जा सकेगें।
7- जो आटो सपना सिनेमा से शेखपुरा नागल की ओर जाते है उनका संचालन सपना टाकेज से पूर्णतया प्रतिबन्धित कर दिया जायेगा। वे कांवड के समय अस्पताल पुल के नीचे से होकर शेखपुरा/नागल की ओर जा सकेंगे। विश्वकर्मा चौक की ओर कोई भी ऑटो नहीं आने दिया जायेगा।
8- घंटाघर चौक के चारों ओर से ऑटो/टाटा मैजिक आदि का संचालन कांवड मेले के दौरान पूर्णतया बन्द कर दिया जायेगा। किसी भी दशा में कोई सवारी वाहन घंटाघर चौक से नही चलने दिया जायेगा। और ना ही कोई सवारी वाहन कांवड मार्ग पर जाने दिया जायेगा।
9- जो ऑटो घंटाघर चौक से कैलाशपुर-गागलहेडी को चलते है, इन ऑटो का संचालन पूर्णतया घंटाघर चौक से बन्द कर दिया जायेगा। ये ऑटो कांवड मेले के दौरान दाबकी जुनारदार होकर कैलाशपुर तक जा सकेंगे।

नोट- नागल की ओर आने व जाने वाली बसें विश्वकर्मा चौक की ओर नही आयेंगी वे अस्पताल पुल के नीचे से ही आयेगी व जायेगीं ।

ये भी नोट करें – भारी वाहन किसी भी दशा में प्रातः 5:00 बजे से रात्रि 1:00 बजे तक शहर में प्रवेश नहीं करेगें। आवश्यक सूचना जनहित ज़ारी!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here