Home जिले के समाचार बच्चों को गुरुओं के इतिहास से कराया रूबरू

बच्चों को गुरुओं के इतिहास से कराया रूबरू

0
बच्चों को गुरुओं के इतिहास से कराया रूबरू

यमुनानगर। निशान खालसा गतका अखाड़ा के सदस्यों की ओर से गर्मियों की छुट्टियों में बच्चों को गुर इतिहास से रूबरू करवाने के लिए गुरुद्वारा गुरु अर्जुन नगर व गुरुद्वारा गोबिंद नगर जगाधरी मे15 दिवसीय गुरमति  कैंप लगाया गया, जिसका समापन कार्यक्रम गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा गुरु अर्जुन नगर जगाधरी में किया गया।

इस प्रशिक्षण शिविर में तकरीबन 102 बच्चों  ने भाग  लिया। इस दौरान प्रतिभागियों को गुरुवाणी शुद्ध उच्चारण, सिक्ख इतिहास, कीर्तन एवं पंजाबी भाषा का प्रशिक्षण दिया गया। इस कैंप में भाग ले रहे बच्चों को नशें के खिलाफ व पर्यावरण की संभाल लिए भी प्रेरित किया गया। कैंप के समापन कार्यक्रम पर बोलते हुए अखाड़े के उस्ताद मनजीत सिंह बबलू ने  कहा कि पंजाबी भाषा सिख कौम का अहम हिस्सा है इस लिए मां बोली पंजाबी भाषा (गुरमुखी) का ज्ञान होना बहुत जरुरी है ,पंजाबी भाषा का ज्ञान न होने पर बच्चों को गुरबाणी, गुरु व सिख कौम के इतिहास की जानकारी नहीं मिल सकती।उन्होंने अभिभावकों से बच्चों को पंजाबी के ज्ञान देने का आह्वान भी किया।इस दौरान जत्थेदार मनजीत सिंह बबलू वह अन्य सदस्यों ने प्रतिभागी बच्चों को मैडल व स्मृति चिह्न भेंट कर समानित भी किया।
उल्लेखनीय है कि निशान खालसा गतका अखाड़ा की और से गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा गुरु अर्जुन नगर में पिछले 6 सालों से निरंतर रोजाना सायं 7 से 9 वजे तक  गुरमति प्रशिक्षण शिविर चलाया जा रहा है। जिस दौरान बच्चों को गुरुवाणी शुद्ध उच्चारण, सिक्ख इतिहास, कीर्तन एवं पंजाबी भाषा के ज्ञान के साथ सिक्ख मार्शल आर्ट (गतका)का प्रशिक्षण भी दिया जाता है। इस संस्था के द्वारा बच्चों के छुट्टियों के दिनों में भिन्न भिन्न जगहों पर समर कैंप लगा कर गुरमति के प्रचार व प्रसार के लिए बखुबी कार्य किए जा रहे हैं।