Home जिले के समाचार पुलिस के पहरे में शुरू हुआ नाले का निर्माण

पुलिस के पहरे में शुरू हुआ नाले का निर्माण

0
यमुनानगर (छछरौली)। छछरौली के गांव अर्जुन माजरा में 18 साल से ग्रामीणों के आपसी विवाद को लेकर अटके पड़े नाला निर्माण का कार्य प्रशासनिक अधिकारी व पुलिस प्रोटेक्शन में शुरू करा दिया गया है। गंदे पानी की निकासी  के लिए बनाए जा रहे अर्जुन माजरा से लेकर साथ लगती पथराला नदी तक पंचायत द्वारा 22 सौफुट नाले का निर्माण कराया जा रहा है। नाले का निर्माण होने से 18 साल से आबादी के बीच खड़े गंदे पानी की निकासी सुचारु रुप से हो सकेगी। बीडीपीओ छछरौली तहसीलदार छछरौली छछरौली पुलिस प्रोटेक्शन मे नाला निर्माण का कार्य शुरू कराया गया।
अर्जुन माजरा निवासी सुरेश सैनी, सोनिया सैनी,सुखदेव सैनी, ओमप्रकाश, ओमी, जसबीर,रघुबीर, सोहनलाल, बाबू,रिंकु व तेजबीर  ने बताया कि गांव की गंदी पर गंदे पानी की निकासी को लेकर गांव की पंचायत 18 साल से इस प्रयास में थी कि अर्जुन माजरा गांव से पथराला नदी तक नाले का निर्माण कराकर उसके द्वारा गंदे पानी की निकासी कराई जाएगी। पंचायत ने जब भी नाला निर्माण का काम शुरू करने के बारे में सोचा तभी गांव के कुछ दबंग लोगों ने इसका विरोध किया और नाला निर्माण का कार्य शुरू ही नहीं हो पा रहा था।  इस दौरान गांव के कई सरपंच भी बदलें पर नाले का निर्माण नहीं हो सका जिसकी वजह से गांव का गंदा पानी काफी समय से आबादी के बीच ही खड़ा हुआ था जिसकी वजह से ग्रामीणों को बहुत परेशानियां झेलनी पड़ रही थी। इस गंदे पानी की वजह से गांव में कई बार बीमारी भी फैल चुकी है और गांव में मक्खी मच्छर की तादाद में दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही थी। सुरेश ने बताया कि नाला निर्माण को लेकर उन्होंने तीन बार लगातार सी एम विंडो में नाला निर्माण में रुकावट डालने वालों के खिलाफ शिकायत भी दी थी। जिसके फलस्वरुप प्रशासन ने पुलिस प्रोटेक्शन लेकर नाला निर्माण का कार्य शुरू कराया है। नाला निर्माण होने की वजह से ग्रामीणों को काफी सहूलियत मिलेगी। घरों के पास खड़े गंदा पानी की निकासी सुचारु रुप से होने लगेगी।
2200 फुट नाले का निर्माण होगा :  सरपंच
 अर्जुन माजरा के सरपंच बलवीर का कहना है कि जहां पर नाला निर्माण का कार्य शुरू कराया है उसके साथ लगते खेतों के मालिक को नाला निर्माण कराने से ऐतराज था। इससे पहले भी कई बार नाला निर्माण के लिए कार्य शुरू करने के लिए प्रयास किए गए। पर पुलिस प्रोटेक्शन के बिना यह कार्य सिरे नहीं चढ़ पा रहा था पंचायत की मांग पर प्रशासन ने पुलिस प्रोटेक्शन प्रदान करते हुए नाला निर्माण का कार्य शुरू कराया है। इस नाले के निर्माण होने से पूरे गांव के गंदे पानी की निकासी सुचारु रुप से चलेगी। पंचायत द्वारा 22 सो फुट नाले का निर्माण कराया जाएगा।
शरारती तत्व नहीं बनने दे रहे थे नाला : बीडीपीओ
छछरौली बीडीपीओ जोगेश कुमार का कहना है कि अर्जुन माजरा में कुछ शरारती तत्व नाला नहीं बनने दे रहे थे।। कई बार नाला निर्माण का कार्य शुरू करने के लिए पंचायत ने प्रयास किये पर शरारती तत्वों की वजह से नाला निर्माण का कार्य शुरू नहीं हो पा रहा था। पंचायत की मांग पर पुलिस प्रोटेक्शन दी गई है और नाला निर्माण का कार्य शुरू कर दिया गया है।
फोटो कैप्शन प्रशासनिक अधिकारी और पुलिस प्रोटेक्शन की मौजूदगी में नाला निर्माण का कार्य शुरू करते हुए अर्जुन माजरा में आबादी के पास जमा गंदा पानी।
3