नहाने के लिए यमुना का रुख कर रहे हैं हाथी, करते हैं मस्ती, राहगीर परेशान

143

#यमुनानगर_हलचल। हरियाणा के एकमात्र सबसे बड़े राष्ट्रीय उद्यान कलेसर में रह रहे हाथियों को नहाने के लिए पर्याप्त पानी व भोजन नहीं मिल पा रहा है. जिसके चलते हाथी तपती गर्मी में नहाने के लिए यमुना नदी का रुख कर रहे हैं. जंगल से निकलकर आए दिन हाथी नेशनल हाईवे पर पहुंच जाते हैं. जहां पर हाथियों की वजह से घंटो जाम की स्थिति बनी रहती है. हालांकि वन्य प्राणी विभाग की तरफ से जंगल में बनाए गए तालाबों में समय-समय पर पानी भरा जा रहा है. लेकिन यह पानी हाथी व अन्य जानवरों के पीने के लिए तो पर्याप्त हो सकता है. लेकिन भारी भरकम शरीर वाले हाथियों के लिए इस पानी में नहाना नामुमकिन है और तपती गर्मी में हाथी पानी में नहाना चाहता है. लेकिन इन तालाबों में केवल पीने के लिए पानी है. ऐसे में हाथी नेशनल हाईवे से होते हुए यमुना नदी में पहुंच रहे हैं. राहगीरों के अनुसार राष्ट्रीय उद्यान कलेसर में रह रहे हाथी किसी भी समय नेशनल हाईवे पर निकल आते हैं और कई कई घंटों खूब मौज मस्ती करते हैं. दोनों तरफ वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लग जाती हैं. लेकिन हाथी अपनी मस्त चाल में चलते हुए  ही जंगल में उतर जाते हैं.

नहाने के लिए पर्याप्त नहीं हैं जंगल में तालाब

विभाग की तरफ से जंगली जानवरों के पीने के लिए जंगल में बनाए गए तालाब हाथियों के नहाने के लिए बहुत छोटे हैं. हालांकि यहां पर गर्मी के सीजन में इन तालाबों में टैंकरों द्वारा पानी तो भरा जाता है. लेकिन भारी भरकम शरीर वाले हाथी के नहाने के लिए यह तालाब बहुत छोटे हैं. विभाग की तरफ से पचास पचास गज फीट लंबे और लगभग दस दस फिट गहरे तालाब बनाने की आवश्यकता है. ताकि हाथियों के नहाने का इंतजाम हो जाए और वह बीच सड़क या आबादी में न आए. यही कारण है कि गर्मी में भूख और प्यास मिटाने के लिए आए दिन हाथी सड़क पर पहुंच रहे हैं.

राजाजी नेशनल पार्क देहरादून से आते जाते रहते हैं हाथी

राजाजी नेशनल पार्क देहरादून में रह रहे हाथी यमुना नदी के रास्ते आकर कई कई दिनों तक हरियाणा के सबसे बड़े राष्ट्रीय उद्यान कलेश्वर में रहकर जाते हैं. कई हाथी तो यहां पर कई कई महीने जंगल में बिताते हैं. राजाजी नेशनल पार्क के मुकाबले में राष्ट्रीय उद्यान कलेसर काफी छोटा है. ऐसे में यहां पर आने वाले हाथियों को पर्याप्त माहौल नहीं मिल पाता और वह जमकर यहां उत्पात मचाते हैं. ऐसे में सरकार को कलेसर जंगल में हाथियों लिए पर्याप्त पानी व भोजन का इंतजाम करवाना चाहिए ताकि यह हाथी यही पर रह कर हरियाणा के सबसे बड़े नेशनल पार्क की शोभा बढ़ा सकें.

#YamunanagarHulchul #Yamunanagar_Hulchul #यमुनानगरहलचल #यमुनानगर_हलचल Visit us at https://www.yamunanagarhulchul.com/

 

Leave a Reply