पंचकूला वासियों को शिक्षा क्षेत्र से बड़ी सौगात

68

#यमुनानगर_हलचल। पंचकूला : हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल व विधान सभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने पंचकूलावासियों को शिक्षा क्षेत्र से जुड़ी दो बड़ी सौगात देते हुए कहा कि अब पंचकूला शिक्षा हब के रूप में विकसित होने जा रहा है. उन्होंने सैक्टर 26 में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय तथा सैक्टर 31 इंगलिश मीडियम का तीसरा प्राईमरी स्कूल पंचकूला की जनता को समर्पित किया.

शिक्षा मंत्री व विधानसभा अध्यक्ष ने लोकडाउन के चलते सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए दोनों शिक्षण संस्थाओं का लोकार्पण किया. शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश में 1405 इंगलिश मीडियम के बैग फ्री प्राईमरी स्कूल खोले जाएगें जिनमें से 418 स्कूल खोले जा चुके है तथा 987 स्कूलों को खोलने की प्रक्रिया जारी है. उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि सरकारी स्कूलों में उच्च क्वालिटी की शिक्षा मिले और अभिभावक यह सोचने को मजबूर हो जाऐं कि अपने बच्चों को प्राईवेट या सरकारी स्कूलों में पढाया जाए. इसके लिए शिक्षकों को भी सक्रिय होकर कार्य करना चाहिए. शिक्षा का स्तर बढाने के लिए प्रदेश में 98 माडॅल संस्कृति स्कूल खोले जाएगें. इनमें हर ब्लॉक में एक माडॅल  संस्कृति स्कूल अवश्य होगा ताकि विशेषकर गरीब बच्चों को बेहतर शिक्षा मिल सके. उन्होंने कहा कि इस प्रकार सरकार का प्रयास है कि सरकारी स्कूल अन्य स्कूलों का मार्गदर्शन करें. उन्होंने स्कूल के भवन को रोल माडॅल मानते हुए कहा कि भवनों के मामले में तो हम नम्बर वन पर है. इसके लिए अधिकारी बधाई के पात्र है. लेकिन शिक्षकों को शिक्षा का चैलेंज स्वीकार करते हुए शिक्षा के क्षेत्र में भी सरकारी स्कूलों को अग्रणीय बनाना होगा.

150 करोड रुपए की लागत से नैशनल इंस्टीच्यूट ऑफ फैशन डिजाईनिंग और 20 करोड़ रुपए की लागत से पोलिटैक्निक कम मल्टीस्कील सैंटर

इसलिए लगभग 150 करोड रुपए की लागत से नैशनल इंस्टीच्यूट ऑफ फैशन डिजाईनिंग का भवन बनाया जा रहा है जो शीघ्र ही बनकर तैयार हो जाएगा. इसकी कक्षाएं भी लगाई जा रही है. इसके अलावा लगभग 20 करोड़ रुपए की लागत से पोलिटैक्निक कम मल्टीस्कील सैंटर भी बनकर तैयार हो गया है. इसकी भी कक्षाएं लगाई जा रही है लगभग 150 कोर्स शुरू किए गए है. जिनका इस क्षेत्र के युवाओं को स्पेशल स्कील में सीधा लाभ मिलेगा. युवा प्रशिक्षण लेकर नौकरी के साथ-साथ स्वरोजगार के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनेंगें. उन्होंने कहा कि लगभग 18 एकड़ भूमि पर मल्टी फास्चर पार्क का निर्माण किया जा रहा है जिस पर लगभग 19 करोड़ रुपए की लागत आएगी. इस पार्क का निर्माण कार्य शुरू हो गया है. यह क्षेत्र का सबसे अच्छा और बेहतरीन पार्क विकसित होगा जिसका लाभ पंचकूला के लोगों को मिलेगा. उन्होंने कहा कि माडॅल स्कूल की कल्पना ही स्मार्ट प्ले स्कूल के रूप मे विकसित करने की है. जिसे मुख्यमंत्री साकार करने के लिए निरन्तर कार्य कर रहे है. उन्होंने कहा कि इन दोनों स्कूलों का घग्गर पार के नागरिकों ही नही बल्कि आसपास के गांवों के बच्चों को भी लाभ मिलेगा.

सैक्टर 31 के प्राईमरी स्कूल पर 1.90 करोड़ रुपए की लागत आई है तथा यह लगभग 1.10 एकड़ में विकसित किया गया है. इसी प्रकार माडॅल संस्कृति स्कूल के भवन पर 7.86 करोड़ रुपए की राशि व्यय की गई है. यह भवन लगभग 4.98 एकड पर बनाया गया है. संस्कृति माडॅल स्कूल के कमरे खुले व हवादार, तथा इनमें रैम्प एवं स्वच्छ शौचालयों की भी पूरी व्यवस्था की गई है. इसके अलावा मल्टी मीडिया कमरों सहित 30 से अधिक कमरों का निर्माण किया गया है.

इस अवसर पर हरियाणा एलीमेंटरी एजुकेशन के निदेशक प्रदीप डागर, अतिरिक्त निदेशक वंदना दिसोदिया, एचएसवीपी के प्रमुख अभियंता  नरेश पंवार, अधीक्षक अभियंता संजीव चैपड़ा, कार्यकारी अभियंता एन के पायल, जिला शिक्षा अधिकारी उर्मिल रूहिल, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी निरूपम कृष्ण, प्राचार्य रेणू गुप्ता, भाजपा के जिला अध्यक्ष दीपक शर्मा, महामंत्री हरेन्द्र मलिक, योगेश शर्मा, अमित गुप्ता, राजेन्द्र नुनीवाल, सिद्वार्थ राय, अरविंद सहगल सहित कई अधिकारी व पार्टी पदाधिकारी मौजूद रहे।

#YamunanagarHulchul #Yamunanagar_Hulchul #यमुनानगरहलचल #यमुनानगर_हलचल Visit us at https://www.yamunanagarhulchul.com/

 

Leave a Reply