Home जिले के समाचार बिजली की बचत ही बिजली का उत्पादन : मुकुल कुमार

बिजली की बचत ही बिजली का उत्पादन : मुकुल कुमार

0

#यमुनानगर_हलचल बिजली की बचत की आवश्यकता पर बल देते हुए उपायुक्त मुकुल कुमार ने कहा कि उर्जा दक्ष उपकरणों का इस्तेमाल करके 15 से 50 प्रतिशत तक बिजली बचाई जा सकती है. बेहतर कुशलता वाले रेफ्रिजरेटरों से खपत  में 15 से 40 प्रतिशत तक बचत सम्भव है और वातानुकूलन संयंत्रों का तापमान 26 डिग्री रखकर बिजली में भारी बचत की जा सकती है.

उपायुक्त ने बताया कि राज्य में घरेलू वर्ग के उपभोक्ताओं की संख्या सर्वाधिक है और कुल उपलब्ध बिजली में से 20 प्रतिशत से अधिक बिजली की आपूर्ति इसी क्षेत्र को की जाती है. घरेलू वर्ग के उपभोक्ता ही अधिकांशत गैर घरेलू, औद्योगिक, नलकूप अथवा अन्य श्रेणियों के उपभोक्ता है. घरेलू वर्ग के उपभोक्ता बिजली बचत द्वारा बिलों की राशि कम होने से प्रेरित हो कर दूसरी श्रेणियों में भी बेहतर प्रकार के बिजली उपकरणों के इस्तेमाल को प्रेरित होगें. उन्होने बताया कि टेलीविजन या अन्य उपकरणों को स्टैण्ड-बाई मोड पर रखने से भी बिजली की बर्बादी और बिल में बढौतरी होती है. बिजली के समझ-बूझ से उपयोग, एलईडी बल्ब लगा कर, इलैक्ट्रोनिक रेगूलेटर, समय नियंत्रक, सौर उर्जा द्वारा प्रकाश व्यवस्था और सौर उर्जा चालित इंवर्टरों से बिजली की बहुत बचत की जा सकती है.

मुकुल कुमार ने कहा कि गर्मियों में एयर कंडीशनर, कूलर और फ्रिज का अधिकतम उपयोग होता है. ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशियेंसी द्वारा प्रमाणित बिजली उपकरणों का उपयोग बिजली  की खपत को कम करने में बहुत सहायक है. उन्होंने उपभोक्ताओं से बिजली की बचत का अनुरोध करते हुए कहा कि इसकी फिजूलखर्ची पर अंकुश लगने से उपलब्धता एवं आपूर्ति का अंतर कम हो जाएगा. उन्होंने स्पष्ट किया कि बिजली की बचत ही बिजली का उत्पादन है. जरूरी है कि जब बिजली के उपकरणों की आवश्यकता न हो उन्हें बंद कर दिया जाए.

#YamunanagarHulchul #Yamunanagar_Hulchul #यमुनानगरहलचल #यमुनानगर_हलचल Visit us at https://www.yamunanagarhulchul.com/