कोविड-19 महामारी से मृत व्यक्तियों के लिए 10 शमशान भूमियां एवं कब्रिस्तान निर्धारित

229
yamunanagar hulchul dc yamunanagar mukul kumar
#यमुनानगर_हलचल जिलाधीश एवं जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण यमुनानगर के चेयरमैन मुकुल कुमार ने आपदा प्रबंधन अधिनियम-2005 के प्रावधानों के अनुसार नोवल कोरोना वायरस कोविड-19 की विश्व व्यापी बीमारी के सामुदायिक संचरण को रोकने के लिए निर्णय लेते हुए आदेश पारित किए गए हैं कि कोविड-19 महामारी से मृत व्यक्ति के शरीर को सिविल अस्पताल यमुनानगर के नजदीक बनाए गए शवदाह गृहों में उसके धार्मिक रीति-रिवाजों के साथ उसका अंतिम संस्कार किया जाएगा ताकि कानून और व्यवस्था की स्थिति बनी रहे। इसी कड़ी में यमुनानगर जिला में अलग-अलग क्षेत्र के लिए 10 शमशान भूमियां एवं कब्रिस्तान निर्धारित किए गए हैं और इनके लिए 10 डयूटी मैजिस्ट्रेटों की डयूटी लगाई है।
जिलाधीश मुकुल कुमार द्वारा जारी आदेशों के अनुसार यमुनानगर जिला में निर्धारित 10 शमशान भूमियां एवं कब्रिस्तान व इनमें नियुक्त 10 मैजिस्ट्रेटों में-यमुना जी घाट शमशान भूमि नजदीक ओ.पी.जिंदल पार्क यमुनानगर व कुलदीप नगर चांदपुर यमुनानगर कब्रिस्तान के लिए डयूटी मैजिस्ट्रेट जगाधरी के नायब तहसीलदार ओम प्रकाश को लगाया गया है जिनका मो0न0-94164-89402 है। इसी प्रकार गंगा नगर कालोनी जगाधरी बनी मस्जिद कब्रिस्तान, द्वारिका दास शमशान घाट नजदीक बुडिय़ा चूंगी जगाधरी तथा ईसाई कब्रिस्तान अम्बाला रोड़ नजदीक रक्षक विहार नाका जगाधरी के लिए जगाधरी के खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी दिनेश शर्मा को डयूटी मैजिस्टे्रट लगाया गया है जिनका मोबाईल नम्बर-94164-73873 है।
जिलाधीश एवं जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण यमुनानगर के चेयरमैन मुकुल कुमार द्वारा जारी आदेशों के अनुसार रामबाग शमशान बाग कोटला रोड़ सढ़ौरा तथा कब्रिस्तान नजदीक रोजा पीर काला आम्ब रोड़ सढ़ौरा के लिए नायब तहसीलदार सढ़ौरा को डयूटी मैजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है जिनका मोबाईल नम्बर-94162-50141 है। इसी प्रकार शमशान घाट वार्ड न0-7 रादौर, कब्रिस्तान वार्ड न0-12 रादौर व ईसाई कब्रिस्तान छोटाबांस रादौर के लिए रादौर की नायब तहसीलदार भारती पुहाल को डयूटी मैजिस्टे्रट लगाया गया है जिनके मोबाईल नम्बर-92165-44874 व 74041-11081 है।
जिलाधीश मुकुल कुमार द्वारा जारी आदेशों में आगे स्पष्टï किया गया है कि नगर निगम यमुनानगर-जगाधरी के आयुक्त पुलिस अधीक्षक से इन आदेशों की अनुपालना हेतु समन्वय स्थापित करेंगे। सिविल सर्जन व अलग-अलग क्षेत्र के लिए नियुक्त किए गए डयूटी मैजिस्ट्रेट एमएचए की गाईड लाईनस व शहरी स्थानीय निकाय हरियाणा सरकार की अतिरिक्त मुख्य सचिव द्वारा जारी पत्र के निर्देशानुसार सभी प्रकार के ऐतियाती कदम उठाकर व सावधानियां बरते हुए कोविड-19 की महामारी से मृत व्यक्ति का निर्धारित जगहों पर ही संस्कार करवाना सुनिश्चित करेंगे। आदेशों में यह भी स्पष्टï किया गया है कि भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा कोविड-19 की महामारी से मृत व्यक्ति का अंतिम संस्कार करने के बारे में विस्तार से गाईड लाईन जारी की गई है जिसको मानना सभी के लिए जरूरी है।
Visit Yamunanagar Hulchul website at https://www.yamunanagarhulchul.com/ #YamunanagarHulchul #Yamunanagar_Hulchul #यमुनानगरहलचल #यमुनानगर_हलचल

Leave a Reply