Home जिले के समाचार ग्रामीण टूरिज्म को बढ़ावा देने की दिशा में कदम

ग्रामीण टूरिज्म को बढ़ावा देने की दिशा में कदम

0
ग्रामीण टूरिज्म को बढ़ावा देने की दिशा में कदम

#यमुनानगर_हलचल। सरकार ग्रामीण टूरिज्म को बढ़ावा देने की दिशा में कदम बढ़ा रही है। इसके तहत सिक्किम माडल के आधार ही स्टे होम पॉलिसी बनाने पर विचार चल रहा है। जिले में शिवालिक की पहाड़ियों से सटे वन क्षेत्र के आसपास के गांवों में इस पॉलिसी को लागू किया जा सकता है। जिसमें ग्रामीणों को सरकार की ओर कुछ आर्थिक मदद दी जाएगी। ग्रामीण खुद ही मकान व ढाबा तैयार करेंगे और इसका सीधा लाभ भी उन्हें ही मिलेगा।

आज की भागदौड़ भरी जिदगी में सुकून के पल पाने के लिए लोग पहाड़ी व वन क्षेत्र के एरिया का रूख करते हैं। ऐसे में केरल, उत्तराखंड, सिक्किम जैसे राज्यों में जाने वाले टूरिस्टों के माध्यम से ग्रामीणों को आमदनी होती है। सिक्किम में काफी हरियाली है। वहां पर लोगों ने अस्थायी मकान तैयार किए गए हैं। जिन्हें टूरिस्टों को किराये पर दिया जाता है। बाहर से आने वाले लोग यहां पर हरियाली व प्राकृतिक ²श्यों का आनंद लेते हैं। जिले में भी काफी एरिया जंगल व पहाड़ी क्षेत्र का है। ऐसे में यहां पर भी स्टे होम पॉलिसी लागू की जा सकती है। जिले में 24 हजार एकड़ वन एरिया है। इसमें 11 हजार 700 नेशनल पार्क व 12 हजार एकड़ सैंचरी वन एरिया है।

Visit Yamunanagar Hulchul website at https://www.yamunanagarhulchul.com/ #YamunanagarHulchul #Yamunanagar_Hulchul #यमुनानगरहलचल #यमुनानगर_हलचल