Home जिले के समाचार सरोजनी कालोनी यमुनानगर व गांव कुटीपुर (प्रतापनगर) में मिले कोरोना संक्रमित, कंटेनमैंट जोन घोषित

सरोजनी कालोनी यमुनानगर व गांव कुटीपुर (प्रतापनगर) में मिले कोरोना संक्रमित, कंटेनमैंट जोन घोषित

0
सरोजनी कालोनी यमुनानगर व गांव कुटीपुर (प्रतापनगर) में मिले कोरोना संक्रमित, कंटेनमैंट जोन घोषित
यमुनानगर। जिलाधीश मुकुल कुमार ने बताया कि नोवल कोरोना वायरस कोविड-19 से संक्रमित दो केस मिले है जिसमें से एक केस सरोजनी कालोनी यमुनानगर व दूसरा केस प्रतापनगर विकास खण्ड के गांव कुुटीपुर में मिला है।
जिलाधीश मुकुल कुमार ने सरोजनी कालोनी यमुनानगर व गांव कुटीपुर का दौरा किया है। दौरे के दौरान उन्होंने बताया कि इस क्षेत्रों के लोगों को सूचित किया गया है कि इस उक्त दोनों स्थानों को कंटेनमैंट जोन घोषित कर दिया गया है और इन दोनो स्थानों को पूरी तरह से सील कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि इस दोनो स्थानों में न तो कोई व्यक्ति व वाहन बाहर से आ सकता है और न ही यहां रहने वाला व्यक्ति व वाहन बाहर जा सकता है। उन्होंने बताया कि इस आदेश की उल्लघना करने वाले पर भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188 के अंतर्गत कारवाही अमल में लाई जाएगी।
Yamunanagar Hulchul dc yamunanagar corona positive 1
जिलाधीश ने बताया कि इन दोनो स्थानों पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा घर-घर जाकर प्रत्येक व्यक्ति के स्वास्थ्य की जांच की जा रही है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि अपने स्वास्थ्य की जांच करने में स्वास्थ्य कर्मचारियों का सहयोग करें व उन्हें सही जानकारी दें ताकि कोई कोरोना वायरस से संक्रमित रोगी मिले तो उसका समय से पहले उपचार कर क्षेत्र को बचाया जा सकें।
मुकुल कुमार ने लोगों से अपील की है कि अपनी सुरक्षा के लिए स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन का सहयोग करें। किसी भी प्रकार की भ्रांति एवं अफवाह न फैलाएं और न किसी किसी अफवाह पर ध्यान दें। लॉकडाउन के नियमों की पालना करें घर से बाहर न निकले।  विभाग द्वारा प्रतिदिन कोरोना वायरस से सम्बंधित प्रत्येक जानकारी दी जा रही है। अगर फिर भी किसी व्यक्ति को कोरोना वायरस के प्रति कोई भी जानकारी लेनी है तो वह स्वास्थ्य विभाग यमुनानगर के हेल्पलाइन नंबर 7027863102, 7027833443, 7027972075, 7027972141, 7027822959 पर सम्पर्क कर सकता है। उन्होंने बताया कि  सायं 7 बजे से प्रात: 7 बजे तक कफ्र्यू एवं धारा 144 के निषेधाज्ञा के आदेश लागू किए गए है। इस समय अवधि में सभी अपने-अपने घरों में ही रहे। यदि इन आदेशों की कोई उल्लघना करेंगा तो उसके विरूद्घ नियमानुसार कानूनी कार्यवाही की जाएगी। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग व अन्य पुलिस अधिकारी, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व डाक्टर्स, जिला राजस्व अधिकारी अभिषेक सहित अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।
दूसरी ओर सिविल सर्जन डा. विजय दहिया ने बताया कि वे स्वयं भी सरोजनी कालोनी व गांव कुटीपुर गए। सरोजनी कालोनी में 33 वर्षीय महिला कोरोना महिला कोरोना पीडि़त है और इस कालोनी से 20 लोगों के सैम्पल लिए गए है। गांव कुटीपुर में कोरोना पीडित 61 वर्षीय व्यक्ति गुर्दे के बीमारी से पीडि़त है और जगाधरी सिविल अस्पताल में लगातार उसकी डॉयलैसिस होती है व यह व्यक्ति काला पीलिया से भी ग्रसित है तथा गांव कुटीपुर में 7 लोगों के सैम्पल लिए गए है। उन्होंने स्पष्टï किया है कि जिला यमुनानगर में 5 एक्टिव कोरोना केस है और पीडि़त व्यक्तियों का ईएसआई कोरोना हस्पताल जगाधरी में ईलाज चल रहा है। सिविल सर्जन लोगों से अनुरोध किया है कि स्वास्थ्य विभाग की टीम का सहयोग कर अपने स्वास्थ्य की जांच करवाकर दवाईयां लें। उन्होंने लोगों से अपील की है कि सभी लाकडाऊन के नए नियमों का पालन करें तथा अपने घरों में ही रहें ताकि कोरोना जैसी महामारी को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि लगातार मास्क का प्रयोग करें तथा पानी व साबुन से बार-बार हाथ धोते रहें।