जिले की मंडियाें व सब सैंटर पर गेंहू खरीद का कार्य सुचारु हुआ

यमुनानगर। उपायुक्त मुकुल कुमार ने कहा कि कोविड-19 कारण उत्पन्न हुई विकट परिस्थितियों में भी यमुनानगर जिले की 13 नोटिफाईड मंडियां व 98 सब सैंटर पर गेंहू की खरीद का कार्य सुचारु रुप से शुरु किया गया है। इन खरीद केन्द्रों पर किसान अपनी फसलों को लेकर अपने निर्धारित शैडयूल के अनुसार खरीद केन्द्रों पर पहुंचे। इन सभी खरीद केन्द्रों पर सामाजिक दुरियों का विशेष पालन किया गया और जहां भी कुछ दिक्कते आई, वहां पर किसानों, व्यापारियों और मजदूरों को सामाजिक दूरियों के बारे में सम्बन्धित मंडियों के अधिकारियों ने जागरुक किया। एक-दो दिन तक सभी खरीद केन्द्रों पर कोविड-19 के नियमों को ध्यान में रखकर खरीद कार्य बिल्कुल सुचारु से चलेगा।
उपायुक्त मुकुल कुमार व पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग ने अनाज मंडी सरस्वती नगर, सरस्वती राईस मिल, भगवती राईस मिल, जगदम्बा राईस मिल, श्री जय गणेश राईस मिल, सरस्वती नगर, शिव शक्ति राईस मिल सरस्वती नगर, महादेव राईस मिल सरस्वती नगर, जय श्री बाला जी सरस्वती नगर राईस मिल इत्यादि विभिन्न मंडियों का दौरा कर किसानों व व्यापारियों से बातचीत की। इससे पहले उपायुक्त मुकुल कुमार व पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग ने गेंहू खरीद कार्यो के लिए किए गए पुख्ता प्रबंधों का जायजा लिया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। इन सभी खरीद केन्द्रों पर विशेष रुप से चैक किया गया कि सोशल डिस्टैंस के नियमों की पालना की जा रही है और सभी ने मास्क या फिर अन्य कपड़े का प्रयोग मास्क के रुप में किया है या नहीं। इन तमाम पहलुओं को बारीकि से देखा गया और जहां भी कुछ कमी नजर आई वहां के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए तथा किसानों, व्यापारियों और मजदूरों को सोशल डिस्टैंस के बारे में जागरुक भी किया गया है। इस दौरान सख्त आदेश भी दिए गए कि जिस भी मंडी में व्यापारी मजदूर और किसान सोशल डिस्टैंस की पालना नहीं करेगा तो उनके खिलाफ  कार्रवाई भी अमल में लाई जा सकती है। यह सभी इंतजाम कोविड-19 से मजूदरों, व्यापारियों और किसानों को बचाने के लिए ही किए गए है।
yamunanagar_hulchul-grain markets-dc 2
उपायुक्त ने मार्किट कमेटी व अन्य संबधित अधिकारियों से मंडी में किसानों के लिए की गई व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी भी ली है। उन्होंने किसानों को आश्वस्त किया कि उनकी फसलों का एक-एक दाना खरीदा जाएगा। किसानों को घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल के तहत पहले हरियाणा के किसानों की गेहूं की फसल खरीदी जाएगी। किसानों ने प्रशासन द्वारा मंडी में किसानों की सहायता के लिए किए गए प्रबंधों की सराहना भी की। सभी किसान भी प्रशासन का सहयोग करें। पूरे प्रदेश में 20 अप्रैल से गेहूं खरीद का कार्य शुरू कर दिया गया है। उन्होंने किसानों को आश्वस्त किया कि उनकी फसलों का एक-एक दाना खरीदा जाएगा। उन्होंने आढ़तियों से भी चर्चा करते हुए कहा कि वे किसानों की फसलों को खरीदने में प्रशासन का सहयोग करे।
उन्होंने किसानों व आढ़तियों से कहा कि वे जो जारी हिदायतें व सावधानियां है उनकी पालना करते हुए स्वंय सुरिक्षत रहे तथा दूसरों को भी सुरक्षित करने का कार्य करे। किसान मंडी में मास्क व साफ.-सुथरा कपड़ा मुंह पर रखकर ही कार्य करे। पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग  ने कहा कि प्रशासन द्वारा मंडी में सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली गई है, लेकिन वह समय-समय पर मंडी में निरीक्षण भी कर सकते है। उन्होंने कहा कि मंडी में सभी सोशल डिस्टेंस का विशेष ध्यान रखें ताकि कोराना संक्रमण के फैलाव से बच सके है। उन्होंने कहा कि हर अनाज मंडी तथा खरीद सेंटर पर सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस अधिकारी और कर्मचारी तैनात किए हैं। इस अवसर पर मंडी के आढ़ती किसान तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे।
Yamunanagar Hulchul
Author: Yamunanagar Hulchul

Yamunanagar Hulchul is a Digital Directory of District Yamunanagar.

Previous articleसोमवार को 79 वाहनों के हुए चालान, कुल 11 इंपाउंड
Next articleजियो में 43,574 करोड़ रु. निवेश करेंगे फेसबुक के जकरबर्ग