Home जिले के समाचार अतिरिक्त प्रधान सचिव पीके दास ने गेंहू की खरीद हेतु दिए निर्देश

अतिरिक्त प्रधान सचिव पीके दास ने गेंहू की खरीद हेतु दिए निर्देश

0
अतिरिक्त प्रधान सचिव पीके दास ने गेंहू की खरीद हेतु दिए निर्देश
यमुनानगर। खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग हरियाणा के अतिरिक्त प्रधान सचिव पीके दास ने गेंहू की खरीद के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए है कि परचेज सेंटरों पर खरीद के दौरान किसानों को कोई दिक्कत न हो। उसी किसान की गेंहू की खरीद की जाए, जिसको बुलाया गया हो। किसानों को जागरूक करने के लिए पंचायत स्तर पर जानकारी दें। यदि किसी परचेज सेंटर पर आढ़ती नहीं पहुंचते उसके बावजूद भी गेंहू की खरीद में रूकावट नहीं आनी चाहिए।
अतिरिक्त प्रधान सचिव आज वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से जिला स्तर पर गेंहू खरीद के प्रबंधों की समीक्षा सभी जिलों के प्रशासनिक अधिकारियों व गेहूं खरीद कार्यो में लगे विभागों व अनाज खरीद एजैसियों के अधिकारियों से बातचीत कर रहे थे ताकि किसानों को कोरोना वायरस के चलते अपनी गेहूं बेचने में कोई दिक्कत न आने पाए। उन्होंने कहा कि गेंहू खरीद के लिए सभी आगामी प्रबंध किये जाए। मार्किट कमेटी के संबंधित अधिकारी व कर्मचारी खरीद के लिए तैयार रहे, किसी भी परचेज सेंटर पर बारदाने की कमी ना हो और खरीद के बाद गेंहू का उठान भी लगातार करते रहे ताकि परचेज सेंटर और मंडियों में भीड़ ना हो। जिस किसान की गेंहू खरीदी जानी है उसको एसएमएस के माध्यम से सूचना दी जा रही है कि उन्हें अपनी फसल परचेज सेंटर पर किस समय व किस तारीख को लानी है। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि यह सुनिश्चित किया जाए कि किसान अपने निर्धारित समय पर ही अपनी फसल लेकर आए, यदि उस समय में किसान की फसल नहीं कटी है तो उसे कुछ दिनों के बाद फिर बुलाया जाए। हरियाणा सरकार का उद्देश्य है कि किसान का दाना-दाना खरीदा जाए और लॉक डाउन के कारण किसी भी किसान को अपनी फसल बेचने में दिक्कत ना आए।
उन्होंने कहा कि लॉक डाउन के कारण सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन हो, परचेज सेंटर व मंडी सेनेटाईज हो और मंडी में आने वाले सभी मजदूर, किसान, आढ़ती, अधिकारी व कर्मचारी बिना मास्क के ना आए। उन्होंने कहा कि एक दिन में 50 किसान सुबह व शाम के समय में अपनी फसल परचेज सेंटर पर ला सकते है। इसके अतिरिक्त जिन किसानों ने अपनी फसल का पंजीकरण मेरी फसल-मेरा ब्यौरा में किया है, उसी की फसल खरीदी जाएगी।
उन्होंने कहा कि मंडी और परचेज सेंटर पर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस बल का प्रबंध किया जाए। किसानों को गांव स्तर पर जिला प्रशासन की फसल खरीद की सूचना के बारे में जानकारी दें। उन्होंने कहा कि हो सकता है किसी परचेज सेंटर पर आढ़ती ना आए, इसके बावजूद भी एजेंसियों द्वारा फसल की खरीद लगातार जारी रखनी है जबकि हरियाणा सरकार ने आढ़तियों की सभी जायज मांगों को मान लिया है। उन्होंने आढ़तियों से अपील की है कि वह इस समय को देखते हुए किसानों व प्रशासन का सहयोग करते हुए गेंहू की खरीद करवाएं।
एसीएस पी के दास ने बताया कि प्रदेश के ऐसे गरीब व्यक्ति जिनके पास ना तो बीपीएल कार्ड है, ना ही मुख्यमंत्री समृद्धि योजना में पंजीकरण है और ना ही उनका कोई राशन कार्ड है और वह व्यक्ति प्रदेश में एक साल का निवास पूरा नहीं कर सका, ऐसे लोगों के लिए भी मुख्यमंत्री ने रिहायती कूपन के माध्यम से मुफ्त राशन देने की योजना बनाई है। इन परिवारों को तीन महीने का राशन मुफ्त दिया जाएगा, यह परिवार ओपीएच की श्रेणी के बराबर माने जाएंगे। सरकार की इस योजना से यह परिवार लॉक डाउन में अपना गुजारा चला सकेंगे।
Yamunanagar Hulchul Meeting Farmers Grain Purchasing (1)
उपायुक्त मुकुल कुमार ने जिला यमुनानगर में गेंहू खरीद की जानकारी देते हुए बताया कि जिला की सभी मुख्य मण्डियों, सब यार्ड, खरीद केन्द्र व अतिरिक्त  खरीद केन्द्रों पर पूरी तैयारी कर ली गई है और 20 अप्रैल 2020 से सभी स्थानों पर गेंहू की खरीद आरम्भ हो जाएगी। उन्होंने बताया कि गेंहू का उठान भी निर्धारित समय पर करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि गेहूं की खरीद को सही ढंग से सुनिश्चित करने के लिए डिस्ट्रिक कॉल सैंटर की स्थापना की गई है जिसके मोबाइल फोन नम्बर 97280-96104 तथा 97281-54118 है। इन नम्बरों पर कोई भी किसान फोन करके गेहूं बेचने के बारें में आवश्यक जानकारी ले सकता है। उन्होंने यह भी बताया कि सभी मुख्य मण्डियों, सब यार्ड, खरीद केन्द्र व अतिरिक्त  खरीद केन्द्रों के लिए अलग-अलग नोडल अधिकारी व खरीद प्रभारी अधिकारियों की नियुक्ति कर दी गई है।
उपायुक्त मुकुुल कुमार ने सभी एसडीएमस को निर्देश दिए कि वे परचेज अधिकारियों एवं प्रभारियों को स्वयं ट्रेनिंग दे और सभी एसडीएम अपने-अपने वट्सअप ग्रुप बनाए ताकि गेहूं खरीद एवं उठान के कार्यो की सभी सम्बधित अधिकारियों को समय-समय पर जानकारी मिलती रहें। उन्होंने सभी एसडीएम को सख्त निर्देश दिए कि आज ही सभी मण्डियों, सब यार्ड, खरीद केन्द्र व अतिरिक्त  खरीद केन्द्रों   का दौरा कर लें और यह सुनिश्चित कर लें कि वहां सभी प्रकार के आवश्यक प्रबंध पूरे हो और यहां पुलिस नाके भी लगाए जाए। उन्होंने यह भी स्पष्टï किया कि यदि कोई किसान बिना बुलाए अपना अनाज मण्डियों, सब यार्ड, खरीद केन्द्रों व अतिरिक्त खरीद केन्द्रों में लेकर आता है तो उसे वापिस भेजा जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि यदि लेबर की समस्या आती है तो मनरेगा के तहत जॉब कार्ड धारक मजदूरों का प्रबंध किया जाए। उन्होंने यह भी स्पष्टï किया कि हर सैंटर पर हर दिन गेहूं की खरीद की जाएगी। उन्होंने किसानों से यह भी अपील की है कि वे अपनी गेहूं की फसल को अच्छी तरह साफ करके व सुखा कर ही बिक्री के लिए अनाज मण्डियों, सब यार्ड, खरीद केन्द्रों व अतिरिक्त खरीद केन्द्रों में लेकर आए।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त प्रतिमा चौधरी, बिलासपुर के एसडीएम नवीन आहूजा, जगाधरी के एसडीएम दर्शन कुमार, रादौर की एसडीएम पूजा चांवरिया, नगराधीश भारत भूषण कौशिक, एचसीएस अण्डर ट्रेनिग अधिकारी हरप्रीत कौर, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी शंकर लाल गोयल, जिला राजस्व अधिकारी अभिषेक, डीआईओ अरविन्द्रजोत सिंह वालिया,डीएफएससी राजेश कुमार आर्य, हैफेड, हरियाणा राज्य वेयर हाऊस कोरपोरेशन, एफसीआई सहित अन्य अनाज खरीद एजैंसियों के अधिकारी, मार्किट कमेटियों के सचिव, सहायक सूचना एवं जन सम्पर्क अधिकारी स्वर्ण सिंह जंजोटर, सूचना केन्द्र सहायक आलिम सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।