सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों की पढ़ाई एजुसेट चैनल के माध्यम से : शिक्षा मंत्री

yamunanagar_hulchul-kanar-pal-gujjar-shiksha-mantri
यमुुनानगर। सरकारी विद्यालयों में पढ़ रहे बच्चों की पढ़ाई प्रभावित ना हो इसके लिए केबल टीवी के माध्यम से सरकारी विद्यालयों में पढऩे वाले बच्चों की पढ़ाई करवाई जाएगी। यह शब्द हरियाणा सरकार में कैबिनेट शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने कहे।
कोरोना वायरस से जंग में हरियाणा सरकार ने बच्चों के हित में महत्वपूर्ण फैसला लिया है। यह बताते हुए हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने कहा कि कोरोना महामारी के चलते प्रदेश के सभी सरकारी विद्यालय पहले से ही बंद है और अब सरकार ने सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों की पढ़ाई के लिए एजुसेट चैनल के माध्यम से पढ़ाई करवाने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि जिला यमुनानगर में डैन साया केबल टीवी  के चैनल नंबर 514, 515, 519 व 521 पर चार एजुसेट चैनलों का प्रसारण होगा इसके अलावा वीडियोकॉन,एयरटेल, टाटा स्काई एवं डिश टीवी पर भी चारों एजुसेट चैनलों का प्रसारण होगा। इसी प्रकार सिटी केबल नेटवर्क पर चैनल नम्बर 617, 618,619 व 620 पर  तथा डीडीसी केबल नेटवर्क  के चैनल नम्बर 714,715, 719 व 110 पर एजुसेट का प्रसारण होगा।
शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने बताया कि लाकडाऊन के दौरान राज्य में लाखों विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसके लिए अब हरियाणा सरकार ने केबल टीवी के माध्यम से 4 एजुसेट चैनलों के प्रसारण का निर्णय लिया है। इन चैनलों पर कक्षा 1 से कक्षा 12 तक के विद्यार्थियों के लिए विषय में कक्षा वार प्रसारण किया जाएगा। चार चैनलों के केबल प्रसारण की जिम्मेवारी सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को अपने जिले के डीसी से बात करने के लिए आदेश दिए गए हैं। सभी टीचर विद्यार्थियों को चारों चैनलों की जानकारी फोन व व्हाट्सएप के माध्यम से जल्दी से जल्दी दे रहे है।
शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने कहा कि सभी नागरिक लाकडाऊन की पालना करते हुए अपने अपने घरो पर रहे व अपने बच्चों को एजुसेट के उक्त चैनलो के माध्यम से अपनी पढ़ाई एवं शिक्षा ग्रहण करने के लिए प्रेरित करें।
Yamunanagar Hulchul
Author: Yamunanagar Hulchul

Yamunanagar Hulchul is a Digital Directory of District Yamunanagar.

Previous article3 मई तक के लॉक डाउन की हिदायतों की करें पालना
Next articleअभिभावकों से वार्षिक या परिवहन बस चार्ज का दबाव बनाया तो होगी कड़ी कार्रवाई : शिक्षा मंत्री