Home स्कूल | कॉलेज डीएवी गल्र्स कॉलेज में कॉम्पलेक्स एनालेसिस विषय पर एक्सटेंशन लेक्चर

डीएवी गल्र्स कॉलेज में कॉम्पलेक्स एनालेसिस विषय पर एक्सटेंशन लेक्चर

0
डीएवी गल्र्स कॉलेज में कॉम्पलेक्स एनालेसिस विषय पर एक्सटेंशन लेक्चर

*थापर यूनिवर्सिटी पटियाला के गणित के प्रोफेसर डा. हरीश गर्ग मुख्य वक्ता रहे

यमुनानगर। डीएवी गल्र्स कॉलेज के गणित विभाग द्वारा कॉम्पलेक्स एनालेसिस विषय पर एक्सटेंशन लेक्चर का आयोजन किया गया। जिसमें थापर यूनिवर्सिटी पटियाला के गणित के प्रोफेसर डा. हरीश गर्ग मुख्य वक्ता रहे। कॉलेज की कार्यवाहक प्रिंसिपल डा. विभा गुप्ता तथा गणित विभागाध्यक्षा अंजना अरोड़ा ने संयुक्त रूप से कार्यक्रम की अध्यक्षता की।
डा. गर्ग ने कहा कि गणित विषय वास्तविक संसार (लॉजिक बेस्ड) पर आधारित है। संसार में जो वस्तु जैसी है, वह वैसी ही दिखाई देती है, वहीं प्रक्रिया गणित में भी लागू होती है। संसार में हम जिन वस्तुओं को देख नहीं सकते, उन्हें हम काल्पनिक रूप में सोचते हैं। उसी प्रकार मैथ में हम जिन चीजों वास्तविक में नहीं देख पाते, उन्हें कॉम्पलेक्स की मदद से ज्योमेट्रिकली प्रस्तुत कर सकते हैं। उन्होंने रियल नंबर सिस्टम को कॉम्पलेक्स सिस्टम में विस्तार पूर्वक करके दिखाया।
उन्होंने कहा कि अक्सर विद्यार्थी गणित को मुश्किल विषय समझते हैं। जबकि ऐसा नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर गणित को ध्यान से पढ़ा व समझा जाए, तो उससे आसान कोई विषय नहीं है। उन्होंने कहा कि गणित विषय की पढ़ाई करते समय विद्यार्थी प्रश्नों की ओर सही प्रकार से ध्यान नहीं देते, यही वजह है कि जब परीक्षा में उन्हें प्रश्न हल करने पड़ते हैं, तो उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने छात्राओं द्वारा पूछे गए प्रश्नों को बड़ी सहजता से उत्तर दिया।
गणित विभागाध्यक्षा अंजना अरोड़ा ने कहा कि एक्सटेंशन लेक्चर से छात्राओं को बहुत फायदा मिला है। उन्होंने छात्राओं से आह्वान किया कि गणित विषय की पढ़ाई करते समय जहां पर उन्हें कोई चीज समझ में न आए, तो वे तुरंत इसके बारे में पूछे। इसके अलावा उन्होंने कहा कि क्लासरूम में पढ़ाए गए विषय की घर पर एकबार जरूर अभ्यास करें। ताकि दोबारा से प्रश्नों के हल करते समय उन्हें किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने थापर यूनिवर्सिटी से आए प्रोफेसर हरीश गर्ग का आभार व्यक्त किया।