महात्मा गांधी के जीवन पर आधारित प्रश्नोत्तरी में बच्चों ने दिखाई प्रतिभा की झलक

151
*न्यू हैप्पी सीनियर सैकेंडरी स्कूल में हुआ प्रश्नोत्तरी व नाटक मंचन
* शुभम व दमन की टीम ने पहला स्थान पाया
यमुनानगर। न्यू हैप्पी सीनियर सैकेंडरी स्कूल में सोमवार को महात्मा गांधी जी के जीवन पर आधारित प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया । इस दौरान बच्चों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेकर अपनी प्रतिभा की झलक प्रस्तुत की । प्रतियोगिताओं के दौरान प्रश्नोत्तरी में बच्चों ने महात्मा गांधी जी के जीवन पर आधारित प्रश्न पूछे गए । जिनके बच्चों ने बखूबी जवाब दिए ।
प्रतियोगिता में शुभम व दमन की टीम ने पहला, सीमा व मुस्कान की टीम ने दूसरा स्थान हासिल किया । इसी तरह पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में बच्चों ने स्वच्छता अभियान को उजागर करते हुए गांधी जी के देश की झलक प्रस्तुत की । पोस्टर मेकिंग में सातवीं कक्षा की टविंकल गिल के पोस्टर को पहले, पांचवीं कक्षा के शिवम के पोस्टर को दूसरे तथा आठवीं की मुस्कान के पोस्टर को तीसरे स्थान के लिए चुना गया।
इनके अलावा बच्चों ने कविता उच्चारण के माध्यम से गांधी जी की जीवनी को चरितार्थ किया। निबंध लेखन में आठवीं की विशाखा प्रथम, साधना द्वितीय व छठी के आकाश पांचाल तृतीय स्थान पर रहे।
छठी कक्षा के बच्चों प्राची, हरनाथ, यशिका, रिया, निखिल, वंश व तुषार ने नाटक के माध्यम से अहसयोग आंदोलन की झलक प्रस्तुत की। बच्चों ने दिखाया कि किस प्रकार गांधी जी ने विदेशी वस्तुओं का बहिष्कार कर देश की जनता को आजादी के लिए प्रेरित किया। स्कूल की प्रधानाचार्या सुश्री कमलेश सिक्का ने बच्चों द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रम की सराहना की। उन्होंने कहा कि बच्चों को अपने देश व संस्कृति से जोड़े रखने के लिए इस प्रकार के आयोजन बहुत जरूरी हैं। इससे बच्चों को जहां अपने इतिहास की जानकारी मिलती है वहीं वे उनके जीवन से प्रेरणा लेकर अपने भविष्य को उज्ज्वल बनाने में सार्थक होते हैं। मौके पर सुषमा कुमारी, अनिता जांगड़ा, मंजु शर्मा, रेणू शर्मा, शोभा शर्मा आदि मौजूद थे।

Leave a Reply