Home कृषि | किसान यथावत फसल अवशेष प्रबन्धन कृषि यन्त्रों पर अनुदान के लिए 4 जुलाई को होगा ड्रा

यथावत फसल अवशेष प्रबन्धन कृषि यन्त्रों पर अनुदान के लिए 4 जुलाई को होगा ड्रा

0
यथावत फसल अवशेष प्रबन्धन कृषि यन्त्रों पर अनुदान के लिए 4 जुलाई को होगा ड्रा

यमुनानगर। हरियाणा द्वारा वर्ष 2018-19 के दौरान प्रदेश भर के किसानों के लाभार्थ केन्द्र सरकार की इन-सीटू क्रोप रेजीड्यू मैनेजमैन्ट स्कीम के तहत किसानों से अलग-अलग यथावत फसल अवशेष प्रबन्धन कृषि यन्त्रों पर अनुदान हेतू व इन यन्त्रों के कस्टम हायरिंग केन्द्र की स्थापना के लिए 20 जून 2018 तक आवेदन आमंत्रित किये गये थे। अन्तिम तिथि तक उक्त योजना के तहत कस्टम हायरिंग की स्थापना के लिये जिला यमुनानगर हेतू निर्धारित लक्ष्य 60 के विरूद्व कुल 1088 आवेदन प्राप्त हुऐ है, जिसमें से 6 आवेदन प्राथमिक कृषि ऋण समितियों से, 69 आवेदन पंजीकृत सहकारी समितियों से व 1013 आवेदन व्यक्तिगत किसानों से प्राप्त हुऐ है।
इसके अतिरिक्त विभिन्न यन्त्रों पर अनुदान हेतू 456 आवेदन प्राप्त हुऐ है। जिसमें सबसे अधिक रोटावेटर हेतू 405 आवेदन प्राप्त हुए है। योजना के तहत कस्टम हायरिंग केन्द्र की स्थापना हेतू पात्र समितियों अथवा किसानों के चयन हेतू निर्णय लेने के लिये जिला स्तरीय कार्यकारिणी समिति की एक बैठक का आयोजन समिति के अध्यक्ष व जिला उपायुक्त गिरिश अरोड़ा जी की अध्यक्षता में किया गया। बैठक में समिति के अन्य सदस्य श्री सुरेन्द्र यादव, उप कृषि निदेशक, कृषि विज्ञान केन्द्र दामला के संयोजक एवं वरिष्ठ प्रधान वैज्ञानिक डॉ. बीआर काम्बोज, अग्रणी बैंक प्रबंधक सुनील चावला, प्रदीप चैहान, सहायक रजिस्ट्रार (सोसाईटियाँ)जगाधरी व श्री श्याम सुन्दर, कृषि विकास अधिकारी (फार्म यन्त्र), यमुनानगर मौजुद थे।
बैठक में योजना में वर्णित दिशा-निर्देशों व कृषि निदेशक द्वारा जारी निर्देशों पर विचार करते हुए निर्णय लिया गया कि कस्टम हायरिंग केन्द्र की स्थापना हेतू प्राप्त आवेदकों में से प्रथम वरियता प्राथमिक कृषि ऋण समितियों को व दूसरी वरियता पंजीकृत सहकारी समितियों को दी जायेगी। एक क्लस्टर में एक से अधिक आवेदन प्राप्त होने पर समिति की वरिष्ठता, यथावत फसल अवशेष प्रबन्धन कृषि यन्त्रों के चुनाव व कुल परियोजना लागत के आधार पर दिये गये नम्बरों में से सर्वाधिक नम्बर प्राप्त करने वाली समिति को वरियता दी जायेगी। ऐसी सभी समितियों को जिले में अन्य क्लस्टरों में भी कस्टम हायरिंग केन्द्र स्थापित करने की छुट होगी। इसके लिये उन्हे उक्त क्लस्टर में केन्द्र की स्थापना करने हेतू स्थान से सम्बन्धित आवश्यक दस्तावेज जमा करवाने होगें। इसके उपरान्त शेष क्लस्टर में जंहा पर कोई भी सहकारी समिति कस्टम हायरिंग केन्द्र की स्थापना करने की इच्छुक नहीं होगी उस क्लस्टर में व्यक्तिगत किसानों से प्राप्त आवेदकों को भी नम्बरों के आधार पर वरियता देते हुऐ कस्टम हायरिंग केन्द्र की स्थापना करने हेतू अनुदान दिया जायेगा। उपरोक्त अनुसार कस्टम हायरिंग केन्द्र की स्थापना करने हेतू लाभार्थियों का चयन जिला उपायुक्त गिरिश अरोड़ा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय कार्यकारिणी समिति के सदस्यों की उपस्थिति में 4 जुलाई 2018 को सुबह 9.30 बजे पंचायत भवन, यमुनानगर के हॉल में किया जायेगा।
समिति के सदस्यों द्वारा निर्णय लिया गया कि रोटावेटर पर लक्ष्य से अधिक आवेदन प्राप्त होने के कारण रोटावेटर पर अनुदान देने हेतू लाभार्थियों का चयन भी ड्रॉ आफ लॉटस के माध्यम से उसी दिन 4 जुलाई 2018 को सुबह 9.30 बजे पंचायत भवन, यमुनानगर के हॉल में किया जायेगा। इसके अतिरिक्त अलग-अलग यथावत फसल अवशेष प्रबन्धन कृषि यन्त्रों में रोटावेटर के अतिरिक्त शेष यन्त्रों हेतू 20 जून 2018 तक लक्ष्य से कम आवेदन प्राप्त होने के कारण सभी पात्र आवेदनकर्ताओं को योजना के अन्तर्गत अनुदान का लाभ दे दिया जायेगा व जो किसान रोटावेटर के अतिरिक्त अन्य फसल अवशेष प्रबन्धन कृषि यन्त्रों हेतू आवेदन करना चाहता है वह पहले आओं पहले पायो के आधार पर लक्ष्य पूर्ण होने तक सभी आवश्यक दस्तावेजों सहित सहायक कृषि अभियन्ता, यमुनानगर के कार्यालय में आवेदन कर सकता है।
.