Home धर्म | समाज Jagadhri : श्री गुरू गोबिंद सिंह जी के 350वें प्रकाशोत्सव पर राज्य स्तरीय समापन समारोह

Jagadhri : श्री गुरू गोबिंद सिंह जी के 350वें प्रकाशोत्सव पर राज्य स्तरीय समापन समारोह

0
Jagadhri : श्री गुरू गोबिंद सिंह जी के 350वें प्रकाशोत्सव पर राज्य स्तरीय समापन समारोह

Yamunanagar Hulchul. श्री गुरू गोबिंद सिंह जी के 350वें प्रकाशोत्सव के उपलक्ष्य में आयोजित राज्य स्तरीय समापन समारोह में सिक्ख श्रद्धालुओं की उपस्थिति श्रद्धा के जन सैलाब के रूप में अलग नजारा पेश कर रही थी। प्रात:काल से ही जगाधरी और यमुनानगर के विभिन्न गुरूद्वारों सेे नगर कीर्तन के रूप में सिक्ख संगत श्री गुरूग्रंथ साहिब को नतमस्तक होने के लिए शब्द कीर्तन करते हुए और बोले सो निहाल सत श्रीअकाल के गगन भेदी जय घोष के साथ पंहुचनी आरम्भ हो गई थी। विशेषतौर पर छोटा माडल टाऊन सिक्ख सभा गुरूद्वारा से प्रधान गुरबक्श सिंह, परमजीत सिंह बब्बु व अन्य सिक्ख नेताओ की मौजुदगी में 500 मोटरसाईकिलें और 500 कारों के काफिले के साथ आयोजन स्थल पर पंहुची।
हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज जगाधरी में श्री गुरू गोबिंद सिंह जी के 350वें प्रकाशोत्सव के समापन समारोह पर राज्य स्तरीय चढ़दी कला कार्यक्रम में कई घोषणाएं की जिनमें लौहगढ़ में बाबा बंदा सिंह बहादुर जी के नाम से राज्य सरकार द्वारा एक बोर्ड या ट्रस्ट बनाया जाएगा ताकि इस क्षेत्र की ऐतिहासिक, धार्मिक व सांस्कृतिक विरासत को संजो कर दुनिया को दिखाया जा सकें और यह एक पर्यटन केन्द्र के रूप में उभरें, कपाल मोचन से लौहगढ़ के रास्ते पर भव्य मैमोरियल गेट बनाया जाएगा, बढ़ खालसा में यात्री निवास की स्थापना की जाएगी, लाडवा से झीवररेड़ी गुरूद्वारा साहिब तक की सडक को चौडा किया जाएगा और इसका नाम गुरू तेग बहादुर के नाम से रखा जाएगा।
इस दौरान श्रद्धालुओं को आयोजन स्थल तक पंहुचाने के लिए यमुनानगर और जगाधरी के अलग-अलग क्षेत्रों में पार्किग स्थल बनाए गए थे। पुलिस द्वारा यातायात के बेहतर प्रबंधों के कारण किसी भी श्रद्धालु को आयोजन स्थल पर पंहुचने व वाहनों की पार्किग में कोई दिक्कत पेश नही आई। प्रशासन द्वारा इस आयोजन को सफलता पूर्वक सम्पन्न करने के लिए पिछले एक सप्ताह से दोनो शहरों में सफाई व्यवस्था और सजावट के विशेष प्रबंध किए गए थे। इसके अलावा नगर निगम और विभिन्न धार्मिक संस्थाओं द्वारा सभी प्रमुख मार्गो, आयोजन स्थल व पूरे शहर में जल का छिडक़ाव किया गया था। केसरिया निशान साहिब लगने से पूरे जिला का वातावरण श्रद्धा और धार्मिक वातावरण में रंगा नजर आया।


 

 

 

 

 

 

 

.

Please follow below social handles to get updates from Yamunanagar Hulchul
Pinterest | Youtube | Facebook | FB Group | Instagram | Twitter | Website | Blog