हरियाणा वक्फ बोर्ड के इमामों ने कहा-हमारा मानदेय बढाएं

186
*हरियाणा वक्फ बोर्ड के सदस्य गुलजार अहमद को चेयरमैन हरियाणा वक्फ बोर्ड के नाम का मांग पत्र सौंपा
यमुनानगर। मासिक वेतन में वृद्धि को लेकर हरियाणा वक्फ बोर्ड के इमामों ने आज हरियाणा वक्फ बोर्ड के सदस्य गुलजार अहमद से बिलासपुर में मुलाकात कर उन्हें चेयरमैन हरियाणा वक्फ बोर्ड के नाम एक मांग पत्र सौंपा, जिसमें इमाम साहिबान ने मांग की है उनके जीवन यापन के लिए सोचा जाए क्योंकि उनको मिलने वाला मासिक मानदेय किसी भी तरह से उचित नहीं है और वह इतना नहीं है जिससे कि वे अपना व अपने परिवार का खर्चा उठा सकें, इमामों का यह समूह आज हाफ़िज़ अब्दुल कदीर, हाफ़िज़ असग़र अली, हाफ़िज़ हसन दीन, हाफ़िज़ मुहम्मद यामीन, मौलाना क़ासिम और मौलाना अहमदुद्दीन कासमी की अगुवाई में आज गुलजार खान से मिला। उन्होंने ने मांग की है कि कम से कम उनकी तनख्वाह  चतुर्थ श्रेणी से के कर्मचारी से ऊपर की जाए ताकि वह अपने व अपने बच्चों का इलाज और पढ़ाई का खर्चा वहन कर सकें।
हरियाणा वक्फ बोर्ड के चेयरमैन को लिखे अपने मांग पत्र में इमाम साहिबान ने लिखा है कि हरियाणा वक्फ बोर्ड के इमाम तनख्वाह में कमी के चलते बहुत ही दयनीय स्थिति में जीवन यापन कर रहे हैं, उनके पास अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए ना तो खर्चा होता है और ना ही वह अपने किसी घर वाले का अच्छे डॉक्टर से कहीं इलाज कराने की स्थिति में रहते हैं, उनको मिलने वाली तनख्वाह से उनका किसी भी प्रकार का खर्च पूरा नहीं होता है, जिस कारण इमामत का यह सम्मान योग ओहदा रखने वाले हमारे इमाम साथी बहुत ही परेशान रहते हैं। पहले भी हम लोग कई बार बोर्ड के अधिकारियों को तनख्वा बढ़ाने को लेकर मिल चुके हैं मगर आज तक हमें आश्वासन के सिवा कुछ नहीं मिला। इसलिए हमें आपसे उम्मीद और आशा है कि आप हरियाणा वक्फ बोर्ड के इमामों की दयनीय स्थिति को देखते हुए उनके मासिक वेतन में एक अच्छी वृद्धि करने की ओर कदम बढ़ा कर हमें धन्यवाद का अवसर प्रदान करेंगे।  इमामों की तनख्वाह जो इस वक्त दी जाती है वक्फ बोर्ड के चतुर्थ श्रेणी के मुलाजिम के पासंग भी नहीं होती है जो समाज के इस सबसे अधिक सम्मान वाले ओहदे के बिल्कुल विपरीत है, इसलिए इमामों को कम से कम ऐसी तंख्वाह दी जाए जिससे हरियाणा वक्फ बोर्ड को पूरे देश में सम्मान मिले और उसको और गर्व से देखा जा सके।
इमाम हाफिज अब्दुल कदीर, हाफ़िज़ यामीन और मौलाना क़ासिम आदि ने गुलजार खान सदस्य हरियाणा वक्फ बोर्ड से कहा कि वह इमामों की तनख्वाह बढवाने के लिए चेयरमैन हरियाणा वक्फ बोर्ड के समक्ष हमारी मांग को जोरदार ढंग से उठाकर हमारे हकूक दिलवाने में हमारा पूरा सहयोग करें।
इस अवसर पर मांग की गई हरियाणा वक्फ बोर्ड में केयरटेकर्स को रेगुलर किया जाये, क्योंकि वह भी इमाम के बराबर ही ड्यूटी देते हैं और उनकी भी अपनी जरुरतें हैं, इमाम साहिबान ने मांग की है कि पिछले लंबे समय से केयर टेकर अपनी मांग को लेकर बोर्ड के अधिकारियों से मिलते रहे हैं मगर उनकी इस बात की ओर अब तक ध्यान नहीं दिया गया।
बाक्स
ये इमाम रहे मौजूद
 हाफ़िज़ यासीन, हाफ़िज़ मुहम्मद आलिम, हाफिज मेहंदी हसन, हाफ़िज़ सुलेमान, मौलाना हुसैन अहमद, मौलाना इसरान नदवी, हाफ़िज़ इलियास, हाफ़िज़ आरिफ, हाफ़िज़ फखरूद्दीन, फुरकान नदवी, हाफ़िज़ इदरीस, मौलाना ताहिर, हाफ़िज़ फरियाद, हाफ़िज़ अब्दुल सत्तार, मौलाना सईद, हाफ़िज़ सालिम, हाफ़िज़ फुरकान, अब्दुल हलीम जैतपुर, हाफ़िज़ अमीर बाज, हाफिज हारून, मौलाना शराफ़त, हाफ़िज़ मनसब, हाफ़िज़ दीन मुहम्मद, हाफ़िज़ लियाकत खिलांवाला, हाफ़िज़ तैयब, मौलाना नूर मोहम्मद और हाफ़िज़ साजिद आदि सहित सैकड़ों इमाम मौजूद थे।
बाक्स
क्या कहते हैं समाज के बुद्धि जीवी
इस संबंध में समाजिक कार्यकर्ता मौलाना आजाद ट्रस्ट के अध्यक्ष हाफिज मुर्तजा त्यागी, कारी नाजिम बागपत और मौलाना वलियुद्दीन वली शिमाली का कहना है कि हरियाणा वक्फ बोर्ड को इमामों की तनख्वाह बढ़ाने के लिए जरूरी कदम उठाने चाहिएं, एक लंबे समय से हरियाणा वक्फ बोर्ड के इमामों की तनख्वाह में वृद्धि ना होने को लेकर वह बहुत चिंतित हैं, उन्होंने मांग की है कि अगली बैठक में इमामों की तनख्वाह अवश्य बढ़ाई जाए, इसके लिए चेयरमैन सहित सभी सदस्यों को जरूर विचार करना चाहिए।
बाक्‍स
हम इमामों की तनख्वाह बढवाने के लिए चेयरमैन के समक्ष इमामों की दयनीय स्थिति को लेकर चर्चा करेंगे और मेरा व्यक्तिगत सहयोग हरियाणा वक्फ बोर्ड के इमामों को पूर्ण रूप से रहेगा, मैं चेयरमैन साहब और बोर्ड के अन्य सदस्यों का भी इस बात की ओर ध्यान केंद्रित करवाने की कोशिश करूंगा। हरियाणा में इमामों की तनख्वाह वाकई बहुत कम है जिसका बढ़ाया जाना बहुत ही जरूरी है।
  गुलजार खान, सदस्य हरियाणा वक्फ बोर्ड

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here