सोम नदी के पुल की हालत खस्ता, कभी भी हो सकता है हादसा

568
*नैशनल हाईवे एनएच 73ए पर बना है पुल
*पुल से रोज गुजरते हैं हजारों वाहन
*पुल पर पड गई है दरारें
यमुनानगर/छछरौली कस्बा छछरौली से खिजराबाद की ओर जाने वाले मार्ग नैशनल हाईवे एनएच 73ए पर बने सोम नदी के पुल की हालत बेहद जर्जर है। जगह जगह गहरे गड्ढे पड़ गए है।जिसकी वजह से पुल से निकलने वाले लोग सांस थामकर निकलते है।लोगो का कहना है कि जल्द ही पुल दुरुस्त नही किया गया तो कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है।उन्होंने जल्द पुल को दुरुस्त करने की मांग उठाई है।
छछरौली से खिजराबाद जाने वाले मार्ग पर सोम नदी पर छछरौली के पास पुल बना हुआ है। यह पुल चार दर्जन गांव के साथ साथ नैशनल हाईवे को जोड़ता है। यहाँ से रोजाना हजारों की संख्या में आवागमन होता है,लेकिन यह पुल इस बेहद जर्जर हालत में है।स्थिति यह है कि पुल में जगह जगह गड्ढे होने की वजह से रोज पुल के ऊपर ही वाहन खराब हो रहे है।जिससे यहाँ से गुजरने वाले वाहनों चालकों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। करीब 30 मीटर लम्बे पुल में गड्ढे के साथ साथ दरारे भी पड़ गयी है।
सोहन लाल ने बताया कि पहले से ही जर्जर इस पुल को बारिश ने और भी जर्जर कर दिया है।कदम कदम पर गिट्टी व मिट्टी साफ हो गई है।जब भी कोई भारी वाहन पुल से गुजरता है तो पुल झूलने लगता है।इससे राहगीर भयभीत रहते है।
ग्रामीण रजत शर्मा ने बताया कि सोम नदी का यह पुल छछरौली -खिजराबाद हाईवे का महत्वपूर्ण पुल है।पुल को नुकसान पहुंचने की स्थिति में 30-40 मीटर का सफर जयधर-जयधरी के रास्ते वाया दादुपुर 15  किलोमीटर तक सफर लम्बा हो जाएगा।
ओवरलोड के कारण सड़क व पुल हुआ जर्जर
गांव के मौजिज लोगो का कहना हैं कि सड़क और पुल रोजाना गुजरने वाले ओवरलोड के कारण टूटा हैं यहा से रोजाना सेकड़ो की संख्या में ओवरलोड वाहन निकलते हैं जिस के कारण जगाधरी से खिजराबाद तक कि सारी सड़क खडो में तब्दील हो गयी हैं जिस के कारण यहाँ पर हादसे होते रहते हैं लोगो की प्रशासन से अपील हैं कि जल्द से जल्द सड़क को ठीक करवाया जाए ।
रोज इसी सड़क से गुजरते हैं हरियाणा विधानसभा स्पीकर-
क्षेत्र के लोगो का कहना हैं कि हरियाणा विधानसभा स्पीकर कंवरपाल गुजर का इस सड़क से रोज का आना जाना हैं फिर भी आज तक उन का इस ओर ध्यान नही गया।क्षेत्र के लोगो ने बताया कि हम ने बहुत बार इस के बारे कंवरपाल को अवगत भी करवाया हैं बावजूद इस के आज तक इस ओर कोई ध्यान नही किया गया।लोगो ने कहा अगर समय रहते इस ओर ध्यान ना दिया गया तो आने वाले विद्यानसभा इलेक्सन में सरकार को नुकसान भुगतना पड़ सकता हैं।
भारी बारिश के चलते सड़क टूटी हैं_संधू
इस मामले में एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर जसविंदर संधू ने कहा कि भारी बरसात की वजह से एनएच 73ए को काफी नुकसान हुआ है।हाइवे के मेन्टेनस के लिए बजट दिया जा चुका है ।बरसात के बाद हाईवे पर गड्ढे भरने का काम किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here