उपायुक्‍त ने की विकास कार्य व विभागों कि कार्य प्रणाली की समीक्षा

14
यमुनानगर। जिला में चल रहे विकास कार्यों और विभिन्न विभागों की कार्य प्रणाली की समीक्षा करने के उद्देश्य से जिला सचिवालय के सभागार में उपायुक्त गिरीश अरोरा ने जिला अधिकारियों की मासिक बैठक ली। बैठक में अधिकारियों ने उपायुक्त महोदय को अपने-अपने विभाग से संबंधित गत अक्तूबर मास की कार्य प्रणाली से अवगत करवाया और बेहतर कार्य करने के लिए उपायुक्त महोदय ने अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। 
पुसिल विभाग की समीक्षा करते हुए उपायुक्त गिरीश अरोरा ने पुलिस विभाग को निर्देश दिए कि वे ई-चालान की कार्यवाही शुरू करें और कोई भी चालान मैनुवल न करें  और न ही मैनुवल चालान बुक रखे। उन्होंने एडीसी कार्यालय द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं की समीक्षा की व कहा कि स्वच्छ भारत अभियान को बढ़ावा दे और इसे बराबर रूप से आगे भी चलाए रखे। उन्होंने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण यमुनानगर की सराहना हो रही है।
स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग डेंगू से बचाव बारे लोगों को जागरूक करें। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि जिला में  किसानों को गेहूं बिजाई के लिए प्रर्याप्त मात्रा में  रसायनिक खाद उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें व रासायनिक खाद का कृषि के अलावा अन्य कहीं भी गलत इस्तेमाल नहीं हो।
उन्होंने खादय एवं आपूॢत नियंत्रक सुरेन्द्र सिंह को निर्देश दिए कि वे उज्जवला योजना के तहत शेष योग्य परिवारों को एलपीजी गैस के नि:शुल्क सिलेण्डर व चूल्हे प्रदान करने की दिशा में ठोस कदम उठाएं।
उपायुक्त गिरीश अरोरा ने बैठक में पशु पालन विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि जिला में आवारा पशु न घूमे। इसी प्रकार उन्होंने सरकार की शिव धाम योजना, गौरव पट्टï व विकास पट्टï योजना की समीक्षा भी की। मासिक बैठक में उपायुक्त ने अन्य विभागों व योजनाओं के बारे में विस्तार से समीक्षा की और सभी विभागों की कार्य प्रणाली में सुधार के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग भवन एवं मार्ग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सड़कों के खडडों को शीघ्र भरवाना/मरम्मत करवाना सुनिश्चित करें और उनके जो बर्म टूटे हैं उन सड़कों के बर्मों को भी शीघ्र ठीक करवाना सुनिश्चित करें।
जिला अधिकारियों की बैठक के बाद उपायुक्त गिरीश अरोरा ने सीएम विण्डों पर दी गई शिकायतों तथा जिला के विकास के लिए मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं के अनुरूप पूर्ण हुए कार्यों व चल रहे विकास कार्यो की समीक्षा भी की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सीएम विण्डों की शिकायतों को ओवर डयू न होने दें।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक कुलदीप सिंह यादव, अतिरिक्त उपायुक्त के.के.भादू,  रादौर की एसडीएम डॉ.पूजा भारती, जगाधरी के एसडीएम भारत भूषण कौशिक, नगराधीश सोनू राम, डीएसपी राजकुमार वालिया व पुलिस के अन्य अधिकारी, जिला राजस्व अधिकारी अभिषेक, डीडीपीओ गगनदीप सिंह, डीआईओ अरविन्द्रजोत सिंह, तहसीलदार दर्शन कुमार, तरूण सोहता, सीएमजीजीए शुभम बंसल सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here