15 अगस्त तक सभी स्कूल बसों की होगी कम्पलीट जांच

17
जिला सडक़ सुरक्षा कमेटी एवं सुरक्षित स्कूल वाहन नीति की बैठक में डीसी ने संबंधित अधिकारियों को दिए निर्देश
यमुनानगर! जिला सडक़ सुरक्षा कमेटी एवं सुरक्षित स्कूल वाहन नीति की बैठक जिला सचिवालय के सभाकक्ष में उपायुक्त गिरीश अरोड़ा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को सडक़ दुर्घटनाओं को रोकने के लिए विभिन्न प्रकार के आवश्यक कदम शीघ्र उठाने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि सुरक्षित वाहन नीति के तहत 15 अगस्त तक कोई भी स्कूल एवं कालेज बस चैक होने से न बचे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक स्कूल एवं कालेज की बस पूर्ण रूप से चैक की जाए और सभी स्कूल, कालेज वाहनों के हर प्रकार के दस्तावेज चैक किए जाए और उनमें मापदंडों के अनुसार सभी प्रकार के उपकरण लगे हों। उन्होंने सभी उपमंडलाधीशों को निर्देश दिए कि वे अपने अपने क्षेत्रों में सडक़ों के दुर्घटना संभावित स्थानों की जांच करें और रिपोर्ट संबंधित कार्यालय व अधिकारियों को भेजें ताकि दुर्घटना संभावित स्थानों पर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा सकें।
उपायुक्त ने पुलिस अधिकारियों को ई-चालानिंग व्यवस्था शुरू करने को कहा
उपायुक्त ने पुलिस विभाग के अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि वे ई-चालानिंग व्यवस्था शुरू करें और सभी प्रकार के वाहनों की चैकिंग अवश्य करें और यह सुनिश्चित करें कि दोपहिया वाहन चालक हैल्मेट अवश्य पहनें। उन्होंने यातायात निरीक्षक को निर्देश दिए कि वे शहरी क्षेत्रों में सडक़ों के किनारों पर किए गए अवैध अतिक्रमण को हटाने का अभियान निरंतर चलाए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग(भवन एवं मार्ग)के कार्यकारी अभियंता को निर्देश दिए कि बरसात के मौसम में सडक़ों पर जहां जहां गडढे हो गए है या बाढ़ के कारण सडक़े खराब हुई है उन्हें शीघ्र अति शीघ्र ठीक करें। उन्होंने संबंधित विभागों को यह भी निर्देश दिए कि सडक़ों पर यदि बिजली के पोल झुक गए है तो उन्हें भी प्राथमिकता के आधार पर ठीक करवाया जाए। इसके साथ ही सडक़ों पर दुर्घटना संभावित स्थानों पर संकेत चिन्ह लगाए जाए ताकि यातायात सूचारू रूप से चलता रहे और सडक़ पर दुर्घटना न होने पाए।
नेशनल हाइवे बाईपास पर दर्घटनाएं रोकने के लिए NHAI के अधिकारियों को दिए निर्देेश
उपायुक्त ने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि सडक़ एवं रास्तों के किनारें खड़े कांग्रेस घास को भी प्राथमिकता के आधार पर नष्ट किया जाए। उन्होंने नेशनल हाईवे अथारिटी ऑफ इण्डिया के अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि नए कैल-कलानौर नेशनल हाईवे बाईपास पर करेडा खुर्द मार्ग, हरनौल मार्ग, सुढल-सुढैल मार्ग व गांव कैल में गुरूद्वारा के पास नेशनल हाईवे पर ऐसे आवश्यक प्रबंध शीघ्र पूरे करें ताकि इन स्थानों पर दुर्घटनाएं न होनें पाए। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त एवं आरटीए केके भादू, जगाधरी के एसडीएम भारत भूषण कौशिक, बिलासपुर के एसडीएम नवीन आहूजा, रादौर की एसडीएम डॉ. पूजा भारती, डीएसपी राजकुमार, यातायात निरीक्षक राजीव मिगलानी सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here