अनुशासन के पाठ के साथ डीएवी गर्ल्स कॉलेज यमुनानगर में नवसत्र का शुभारंभ

89
yamunanagar hulchul dav college for girls yamunanagar (2)

यमुनानगर। नवसत्र के शुभारंभ अवसर पर डीएवी कॉलेज फॉर गल्र्स कॉलेज की प्रिंसिपल डा. विभा गुप्ता ने प्रथम वर्ष (बीए, बी.कॉम तथा बीएससी) की छात्राओं को अनुशासन का पाठ पढ़ाया। साथ ही उन्हें कॉलेज के नियमों से अवगत भी कराया।
डा. गुप्ता ने कहा कि कॉलेज में शिक्षा ग्रहण कर रही छात्राओं के लिए ७५ प्रतिशत अटैंडेंस का होना जरूरी है, जो इसकी पालना नहीं करेगी, उसे वार्षिक परिक्षा के लिए रोल नंबर जारी नहीं किया जाएगा। स्कूटी से कॉलेज आने वाली छात्राओं से उन्होंने हेलमेट पहनने का आह्वान किया। साथ ही कहा कि छात्राएं कॉलेज में एंट्री से पूर्व अपना आई कार्ड पहनें। ताकि बाहरी छात्राओं को कॉलेज में आने से रोका जा सकें।
yamunanagar hulchul dav college for girls yamunanagar (1)डा. गुप्ता ने कहा कि कालेज व हॉस्टल परिसर में रैगिंग पूरी तरह से प्रतिबंध है। बावजूद इसके कोई सीनियर तंग करता है, तो छात्राएं तुरंत इसकी सूचना टीचर्स को दें। ताकि समय रहते उसके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जा सकें। जिन छात्राओं ने कालेज में दाखिला लिया है, उनका गोल्डन पीरियड शुरू हो चुका है। छात्राओं को कालेज के नियमों के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। कालेज परिसर में जगह-जगह पर सुझाव पेटियां लगाई गई हैं। छात्राएं अपनी शिकायतें व सुझाव लिखकर उनमें डाल सकती है।
उन्होंने बताया कि १४ दिनों से ज्यादा समय तक अनुपस्थित रहने पर छात्रा का नाम काटने का प्रावधान है। पढ़ाई के समय बाहरी छात्राओं का कालेज में प्रवेश पर प्रतिबंध है। उन्होंने बताया कि एससी, एसटी, ओबीसी व माइनर के लिए कालेज में नि:शुल्क कोचिंग क्लासिज आयोजित की जाती है। ताकि उपरोक्त क्षेणी के बच्चों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। छात्राएं खाली पीरियड के समय हॉबी क्लासिज ज्वाइन कर अपने समय का सदुपयोग कर सकती हैं।
छात्राओं के हाथ में हैं इंटरनल असेसमेंट के 20 नंबर :
डा. गुप्ता ने कहा कि प्रत्येक विषय में टीचर्स द्वारा दिए जाने वाले इंटरनल असेसमेंट के २० नंबर छात्राओं के हाथों में हैं। इनमें से पांच नंबर अटैंस के आधार पर दिए जाते हैं। जबकि १५ नंबर असाइनमेंट तथा टेस्ट के आधार पर देने का प्रावधान है। उन्होंने छात्राओं से आह्वान किया कि वे नियमित रूप से अपनी कक्षाएं लगाए तथा टीचर्स द्वारा दिए गए टेस्ट व असाइनमेंट को समय पर पूरा करें। ताकि इंटरनल असेसमेंट में उन्हें बेहतर अंक प्राप्त हो सकें। उन्होंने कहा कि जिन छात्राओं की हाजिरी ७५ प्रतिशत नहीं होगी, उन्हें कक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा।
जिले के कोने-कोने की खबरों के लिए क्लिक करें : www.yamunanagarhulchul.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here