डीएवी गल्र्स कॉलेज में हुई विभिन्न प्रतियोगिताएं

72

कोलॉज में आरूषी व पोस्टर में वैशाली ने मारी बाजी
यमुनानगर। डीएवी गल्र्स कॉलेज के गृह विज्ञान विभाग व वुमन सेल के संयुक्त तत्वावधान में एक से सात सितंबर तक पोषाहार सप्ताह का आयोजन किया गया। इस दौरान प्रश्नोत्तरी, कुकिंग, पोस्टर, कोलॉज मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। मगो अस्पताल की स्त्री रोग विशेषज्ञ डा. रितु मगो ने पौषक आहार का स्वास्थ्य पर पडऩे वाले प्रभाव के बारे में जानकारी दी। विभाग की टीचर्स द्वारा आयोजित आहार परामर्श के दौरान छात्राओं व अन्य स्टाफ सदस्यों को बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) के बारे में जानकारी मुहैया करवाई। साथ ही उन्हें लंबाई के मुताबिक बॉडी वेट के बारे में तथा डाइट संबंधी जानकारी दी गई।
कॉलेज की कार्यवाहक प्रिंसिपल डा. विभा गुप्ता तथा गृह विज्ञान विभागाध्यक्षा डा. आभा खेतरपाल ने संयुक्त रूप से कार्यक्रम की अध्यक्षता की।
डा. खेतरपाल ने कहा कि स्वस्थ जीवन के लिए पौष्टिक आहार बेहद जरूरी है। अक्सर देखा जाता है कि खाने में स्वाद की ओर तो  ध्यान दिया जाता है, लेकिन पौष्टिकता को दरकिरान कर दिया जाता है। जिसका हमारे स्वास्थ्य पर विपरित असर पड़ता है। उन्होंने प्रतिभागियों से आह्वान किया कि वे भोजन में गुणवत्ता को बनाए रखें, तभी सही प्रकार से शरीर का विकास संभव है। डा. मगो ने पौषक आहार का स्वास्थ्य पर पडऩे वाले प्रभाव के बारे में जानकारी दी। पौष्टिक भोजन करने से हमारा बौद्धिक, शारीरिक तथा मानसिक विकास होता है। जो कि सर्वांंगिण विकास के लिए बेहद जरूरी है।
इस प्रकार रहा परिणाम-
प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में बीएससी होम साइंस अंतिम वर्ष की वैशाली की टीम ने पहला, समनीत की टीम ने दूसरा तथा द्वितीय वर्ष की मनप्रीत की टीम ने तीसरा स्थान अर्जित किया। मिनी मील कुकिंग प्रतियोगिता में पीजी डिस्पलोमा स्कीन एंड हेयर की मोनिका व उतरा की टीम ने पहला, एम.कॉम अंतिम वर्ष की सिमरन व मंजू ने दूसरा तथा बीएससी होम साइंस द्वितीय वर्ष की अर्शप्रीत व मनप्रीत ने तीसरा स्थान अर्जित किया। मीठाई बनाने की प्रतियोगिता में बीएससी फाइनल ईयर होम साइंस की शीतल व समनीत ने पहला, द्तिीय वर्ष की प्रीत,सिमरन व राधा ने दूसरा तथा प्रथम वर्ष की अंजलि व आरजू ने तीसरा स्थान अर्जित किया।
पोस्टर मेकिंग में बीएससी होम साइंस फाइनल ईयर की वैशाली ने पहला, द्वितीय वर्ष की अर्शप्रीत ने दूसरा तथा प्रथम वर्ष की खुशबू ने तीसरा स्थान अर्जित किया। कोलॉज मेकिंग में बीए अंतिम वर्ष की आरूषी ने पहला स्थान अर्जित किया। बीए अंतिम वर्ष की महक व साक्षी को स्पेशल पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here