हुनर को पहचान युवा स्वरोजगार पर दें बल: अरोड़ा

25
यमुनानगर। युवाओं के हुनर को निखार उन्हें सही प्लेटफॉर्म प्रदान करने की जरूरत है। तभी देश से बेरोजगारी को जड़ से समाप्त किया जा सकता है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का भी यही उद्देश्य है। उक्त शब्द इरिज़ लर्निंस की के इंचार्ज गौरव अरोड़ा तथा प्रोजेक्ट को-ओडिनेटर कासिर कादरी ने डीएवी गल्र्स कॉलेज में छात्राओं को संबोधित करते हुए कही। कॉलेज की कार्यवाहक प्रिंसिपल डा. विभा गुप्ता तथा वाणिज्य विभागाध्यक्षा डा. सुरिंद्र कौर ने संयुक्त रूप से कार्यक्रम की अध्यक्षता की।
अरोड़ा ने कहा कि देश के युवाओं में हुनर की कमी नहीं, बशर्ते उसे पहचानने की जरूरत है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के जरिए संचालित विभिन्न कोर्सिज़ का भी यही उद्देश्य है। ताकि ज्यादा से ज्यादा युवाओं को हुनरमंद बनाकर उन्हें स्वयं का रोजगार करवाया जा सकें। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा संचालित विभिन्न केंद्रों में युवाओं को नि:शुल्क प्रशिक्षण देने का प्रावधान किया गया है। जहां पर युवा अपनी क्षमता के आधार पर कोर्स करके नौकरी या फिर स्वयं का रोजगार शुरू कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि यमुनानगर में भी युवाओं के लिए कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव, रिटेलर, बैंकिंग एंड इंश्योरेंस, फिल्ड सेल्स एग्जीक्यूटिव, मोबाइल फोन हार्डवेयर एंड टेक्निशियन के अलावा अन्य कोर्सिज उपलब्ध है।

कासिर कादरी ने कहा कि सबसे बड़ी विडंबना यह है कि अधिकांश युवाओं को सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी नहीं है। जिसके अभाव में वे स्वयं के हुनर को सही प्लेटफॉर्म उपलब्ध नहीं करवा पा रहे हैं। उन्होंने छात्राओं से आह्वान किया कि वे पढ़ाई पूरी करने के बाद नौकरी के पीछे भागने की बजाए, स्वयं का रोजगार शुरू करें। हालांकि शुरूआती दौर में उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन जब रोजगार पटरी पर आ जाएगा, तो वे दूसरों के लिए प्रेरणा का स्त्रोत साबित हो सकती हैं। कॉलेज की कार्यवाहक प्रिंसिपल डा. विभा गुप्ता व वाणिज्य विभागाध्यक्षा डा. सुरिंद्र कौर ने दोनों वक्ताओं का आभार व्यक्त किया और कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छात्राओं को जागरूक करना रहा। ताकि वे स्वयं का रोजगार शुरू कर स्वावलंबी बन सकें। साथ ही उन्होंने छात्राओं से आह्वान किया कि वे अपने हुनर को पहचाने और उसके अनुरुप मेहनत कर जीवन को सार्थक  बनाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here