आज कम्प्यूटर एवं इंटरनेट की जानकारी नितांत आवश्यक : स्पीकर कंवर पाल

35
yamunanagar hulchul kanwar pal (3)
हरियाणा ग्रामीण विकास संस्थान नीलोखंडी एवं विकास एवं पंचायत विभाग हरियाणा द्वारा बीआरसी छछरौली के प्रांगण में 5 दिवसीय खंड स्तरीय युवा स्वयंसेवक प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन समारोह आयोजित किया गया। इस समापन समारोह में हरियाणा विधानसभा के स्पीकर कंवर पाल ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।
कार्यक्रम में बोलते हुए विधानसभा स्पीकर कंवर पाल ने कहा कि युवक एवं युवितयों के लिए इस प्रकार के कार्यक्रम बहुत ही लाभदायक होते हैं और इस 5 दिवसीय कार्यक्रम में विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने प्रशिक्षणार्थियों को सरकार की योजनाओं से अवगत करवाया है ताकि इन योजनाओं की जानकारी जनता तक पहंंच सके। उन्होंने कहा कि सरकार की अधिकांश योजनाओं के बारे में लोगों को समय पर पता नहीं चल पाता और वे इन योजनाओं के लाभों से वंचित रह जाते हैं। yamunanagar hulchul kanwar pal (6)उन्होंने कहा कि जानकारी के अभाव में योजनाएं पूरी नहीं हो पाती और इन योजनाओं का पैसा वापिस चला जाता है। इस लिए प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे युवा एवं युवतियों की  जिम्मेवारी बनती है कि वे इस कार्यक्रम के दौरान सरकार की सभी योजनाओं के बारे जनता को जानकारी दे और जनता का मार्गदर्शन करें। केन्द्र व प्रदेश सरकार इस दिशा में बहुत अच्छा काम कर रही है ताकि युवाओं के जीवन स्तर को सुधारा जा सके।
विधानसभा स्पीकर कंवर पाल ने कहा कि आज कम्प्यूटर एवं इंटरनेट का युग है। हमारे जीवन में कम्प्यूटर एवं इंटरनेट का बहुत ही महत्व हो गया है और आने वाले समय में कम्प्यूटर एवं इंटरनेट की जानकारी न होने वाले व्यक्ति को अनपढ़ समझा जाएगा। हम कम्प्यूटर एवं इंटरनेट पर इतने निर्भर हो गए है कि यदि कोई जानकारी हासिल करनी हो तो इंटरनेट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों का आहावान किया कि वे इस कार्यक्रम से प्राप्त जानकारी से गांवों में कार्य करेंगें तो इसके अच्छे परिणाम सामने आऐंगे। उन्होंने कहा कि यदि हम दूसरों की सहायता करेेंगे तो यह देशभक्ति होगी इसके अलावा किसी गरीब को सही रास्ता दिखाना भी देशभक्ति के समान ही है। उन्होंने कहा कि गरीब व्यक्ति के छोटे-छोटे कार्य होते हैं और इन कार्यों में गरीबों की सहायता करना, जनकल्याण की योजनाओं के बारे लोगों को जागरूक करना देशभक्ति से बढ़कर कार्य होता है। प्रशिक्षण कार्यक्रम अन्त में उन्होंने  सभी प्रशिक्षणार्थियों से अनुरोध किया कि वे इस 5 दिवसीय प्रशिक्षण के उपरांत प्रशिक्षण कार्यक्रम में बताई गई जानकारी को अपने अपने स्तर पर लोगों को अवश्य बताए और समाज हित के कार्य करते हुए आगे बढ़े। उन्होंने कहा कि युवा सशक्त होगा तो देश प्रगति की ओर बढेगा और  इसके साथ-साथ लोगों एवं समाज का विकास भी होगा। उन्होंने कहा कि युवा स्वयं सेवक गांव में पंचायत या अन्य सामाजिक संस्थाओं/समुदायों के साथ सहयोग करके सरकार की ग्राम सभा पंचायतों की विभिन्न योजनाओं में तालमेल बैठाऐंगे।
yamunanagar hulchul kanwar pal (4)
इस मौके पर मास्टर टे्रनर अजय चॉवरिया व रणबीर सिंह ने 5 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में छछरौली खंड के 24 गांवों के लगभग 83 प्रशिक्षणार्थियों को ग्रामीण विकास की योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस प्रशिक्षण कार्यक्रमें उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गांरटी, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, स्टार्ट अप इण्डिया स्टैड अप इण्डिया, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना,मेक इन इण्डिया योजना,ई सेवाएं, ग्राम विकास योजना,डिजीटल इण्डिया, बैंक योजनाओं, राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना, अटल पेंशन योजना आदि योजनाओं के साथ-साथ विकास एवं पंचायत विभाग की योजनाओं के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी और समाज में फैली कुरीतियों को दूर करने,और इन योजनाओं के बारे प्रैक्टिकल रूप में प्रशिक्षणार्थियों से करवाया भी गया। कार्यक्रम के अन्त में मुख्यातिथि ने प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र भी वितरित किए।
जिला कार्यक्रम अधिकारी (ग्रवित) संजीव कुमार ने प्रशिक्षणार्थियों का आत्मविश्वास बढ़ाते हुए उन्हें लीडरशिप के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आज जरूरत है युवा शक्ति को अपनी प्रतिभा को आगे लाने या उसे उभारने की और यह अवसर दिया जाए ताकि हमारी प्रगति में साकारात्मक योगदान अदा कर सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here