Home स्कूल | कॉलेज राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी का उद्घाटन

राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी का उद्घाटन

0
राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी का उद्घाटन
हिन्दू गर्ल्स काॅलेज जगाधरी में राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी का उद्घाटन
जगाधरी। हिन्दू गर्ल्स काॅलेज जगाधरी में विज्ञान विभाग द्वारा आयोजित निदेशक उच्चतर शिक्षा द्वारा प्रायोजित दो दिवसीय (23-24 फरवरी) राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी का उद्घाटन मुख्य अतिथि चैा. कंवर पाल, विधानसभा अध्यक्ष, हरियाणा ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस अवसर पर चैा. कंवर पाल ने काॅलेज उत्थान हेतु ढाई लाख अनुदान की घोषणा की। हरियाणा के ग्यारह जोन के छयालीस महाविद्यालय इस विज्ञान प्रदर्शनी प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं।
भारत भूषण कौशिक, काॅलेज प्रशासक उपमण्डल अध्किारी ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए विज्ञान के जीवन विकास हेतु विशेष भूमिका को रेखांकित किया। प्राचार्या डाॅ. उज्ज्वल शर्मा ने मुख्य अतिथि, शहर व हरियाणा के विभिन्न इलाकों से आए गणमान्य अतिथियों व प्रतिभागियों का स्वागत किया। उन्होंने प्रदर्शनी के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि छात्राओं के ज्ञान वर्धन एवं विज्ञान के प्रति रूचि उत्पन्न करने तथा युवा पीढी के द्वारा वैज्ञानिक शोध् के नए आयाम तलाश कर जीवन को सुन्दर व सुरक्षित बनाने के उद्देश्य से विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है।
हिन्दू गर्ल्स काॅलेज जगाधरी में राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी का उद्घाटन
चैा. कंवर पाल ने कहा कि विज्ञान ने मानव जीवन को अत्यन्त सहज तथा सुविधओं से सरल भी बनाया है इसमें कोई दो राय नही परन्तु विज्ञान ने जीवन को सुविधओं का गुलाम बनाने तथा असुरक्षित बनाने में कोई कसर नही छोडी यह चिन्तनीय है। ऐसे में विज्ञान की सकारात्मक भूमिका को रेखांकित करते हुए उन्होने कहा कि यही विज्ञान मानव को सुरक्षित रखने में भी अहम भूमिका रखता है। यह प्रसन्नता का विषय है कि विज्ञान के इसी वरदान स्वरूप की झाँकी हमें प्रदर्शनी में दिखाई दी। इस प्रदर्शनी में विद्यार्थिओं ने भौतिक विज्ञान, रसायन, विज्ञान, जीव विज्ञान, कम्प्यूटर विज्ञान, मनोविज्ञान के भिन्न- भिन्न माॅडलों के द्वारा समाज पर विज्ञान के सकारात्मक प्रभाव को प्रदर्शित किया।