Home जिले के समाचार ई-पंचायत मिशन में जिला यमुनानगर टॉप पर

ई-पंचायत मिशन में जिला यमुनानगर टॉप पर

0
ई-पंचायत मिशन में जिला यमुनानगर टॉप पर
यमुनानगर जिला के उपायुक्त रोहतास सिंह खर्ब

यमुनानगर। उपायुक्त रोहतास सिंह खर्ब ने बताया कि हरियाणा सरकार के द्वारा पंचायतों को ऑनलाईन करने हेतू ई-पंचायत मिशन प्रोग्राम कई वर्षो से चलाया जा रहा है। ताकि पंचायतों की कार्यशैली में पारदर्शिता आए और कार्य में कुशलता को बढ़ाया जा सके। इस वर्ष जिला यमुनानगर में 6815 कार्य -ग्रामीण क्षेत्र में गांव के विकास के लिए -ग्र्राम पंचायतों के द्वारा करवाए जा रहे है। उन्होंनेे बताया कि यमुनानगर पहला जिला बना है, जिसमें ऑनलाईन के मार्फत ग्राम पंचायतों के द्वारा किए जा रहे विकास कार्यो में हुए खर्चे की अदायगी ई-पंचायत मिशन के द्वारा करना आरम्भ किया है।
उपायुक्त ने बताया कि इस कार्य के शुरूआत जनवरी के महीने में की गई थी, परन्तु कुछ प्रशासनिक कारणों की वजह से ऑनलाईन कार्य सुचारू रूप से नहीं चलाया जा सका। उन्होंने बताया कि अब सरकार के द्वारा निर्णय लिया गया है, कि 21फरवरी 2017 से पंचायतों के बैेंक खाते ई-पंचायत मिशन प्रोग्राम से जोड़ दिए गए है और ग्राम पचायतें विकास कार्यो पर हुए खर्चे की अदायगी ऑनलाईन करने उपरान्त ही कर पाएगें। इससे -ग्राम पंचायत व -ग्राम पंचायतों से जुड़े काफी कर्मचारियों में उत्साह है, क्योंकि समय रहते पंचायत का रिकॉर्ड पुरा होगा और काम में तेजी आएगी। उन्होंने बताया कि कर्मचारियों की ई-पंचायत मिशन कार्यक्रम से जिम्मेवारी कम होगी और कार्य का बोझ भी कम होगा। आम ग्रामीणों में भी इस बात को लेकर काफी ख्ुाशी की लहर है, क्योंकि विकास कार्यो के लिए सरकार के द्वारा दिया गया पैसा तेजी, गुणवक्ता व पारदर्शिता से ग्राम पंचायत के विकास कार्य में लगेगा।
जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी गगनदीप सिंह ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा ग्राम पंचायतों का सहयोग करने के लिए पंचायत भवन यमुनानगर में एक कम्पयुटर लैब स्थापित की गई है, ताकि -ग्राम पंचायतों को शुरूआती दौर में रिकॉर्ड ऑनलाईन करने में कोई समस्या का सामना न करने पड़ा। इसके लिए जिला विकास एंव पंचायत अधिकारी, यमुनानगर के द्वारा एक नोडल अधिकारी सु्शील कुमार डी0पी0एम निुयक्त किए गए है। इसके अतिरिक्त यह भी व्यक्त किया जाता है, कि सरकार के द्वारा जिला यमुनानगर में 132 ग्राम सचिवालय स्थापित किए जाने है और जिसमें से अब तक 90 ग्राम सचिवालय स्थापित किए जा चुके है। उन्होने बताया कि भविष्य में वी0एल0ई अटल सेवा केन्द्र द्वारा ग्राम सचिवालय में बैठकर -ग्राम पंचायतों का रिकॉर्ड ई-पंचायत मिशन के तहत ऑनलाईन किया जाएगा। ग्राम सचिवालय में इसके अतिरिक्त बैंक इत्यादि की सुविधा भी दी जाएगी और जो फिल्ड के कर्मचारी है जैसे कि ग्राम सचिव, पटवारी, जे0ई0, इत्यादि ग्राम सचिवालयों में बैठकर आम जन को सुविधांए प्रदान करेंगे।

यमुनानगर जिला के उपायुक्त रोहतास सिंह खर्ब